scriptजेईई टॉपर चित्रांग ने फिजिक्स के लिए छोड़ी आईआईटी | JEE topper drop IIT for Physics | Patrika News
मैनेजमेंट मंत्र

जेईई टॉपर चित्रांग ने फिजिक्स के लिए छोड़ी आईआईटी

चित्रांग ने
आईआईटी बॉम्बे में कंप्यूटर साइंस कोर्स में एडमिशन लिया था, लेकिन अब वे फिजिक्स
पढ़ने विदेश जा रहे हैं

May 21, 2015 / 12:35 pm

अमनप्रीत कौर

Chitrang

Chitrang

मुंबई। पिछले साल आईआईटी जेईई (एडवांस) में टॉप करने वाले उदयपुर के चित्रांग मुर्दिया ने फिजिक्स पढ़ने के लिए आईआईटी बॉम्बे छोड़ने का मन बना लिया है। वे आईआईटी बॉम्बे में कंप्यूटर साइंस पढ़ रहे थे। चित्रांग का कहना है कि कंप्यूटर साइंस बेहद दिलचस्प है लेकिन उनकी रूचि फिजिक्स में ज्यादा है। चित्रांग ने कहा, “मैं क्वांटम थ्योरी में रिसर्च करना चाहता हूं।”

चित्रांग को मैसाच्युसेट्स इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (एमआईटी) और दो अन्य टॉप इंस्टीट्यूट में स्कॉलरशिप के साथ प्रवेश मिल गया है। आमतौर पर मैथ्स और फिजिक्स में अच्छा करने वाले स्टूडेंट्स कंप्यूटर साइंस और इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग को ही चुनते हैं, लेकिन चित्रांग का प्योर साइंस को चुनना दुर्लभ उदाहरण है। इससे पहले वर्ष 2006 के आईआईटी जेईई टॉपर रघु महाजन भी ऎसा कर चुके हैं।

रघु ने आईआईटी दिल्ली से 2 साल तक कंप्यूटर साइंस पढ़ने के बाद इसे छोड़ फिजिक्स की पढ़ाई शुरू की थी। वे फिलहाल स्टैनफोर्ड से पीएचडी कर रहे हैं। इसी तरह इस साल जेईई मेन्स में टॉप करने वाले महाराष्ट्र के संकल्प गौड़ भी फिजिक्स ही पढ़ना चाह रहे हैं। इन दिनों वे जेईई एडवांस्ड की तैयारी में जुटे हैं, लेकिन उनका फोकस न्यूक्लियर फिजिक्स और एस्ट्रो फिजिक्स पर है।

Home / Education News / Management Mantra / जेईई टॉपर चित्रांग ने फिजिक्स के लिए छोड़ी आईआईटी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो