scriptअपनी पहली जॉब में इन बातों का रखें ख्याल | Keep these things in mind during your first job | Patrika News

अपनी पहली जॉब में इन बातों का रखें ख्याल

Published: Jul 28, 2015 12:40:00 pm

अगर आप ऑफिस के वर्क कल्चर से
वाकिफ नहीं हैं तो पहली बार नौकरी ज्वॉइन करने पर परेशानी हो सकती
है

job2

job2

क्या पढ़ाई पूरी करने के बाद यह आपका पहला जॉब है? अगर हां तो आपको कुछ बातों का खयाल रखना चाहिए ताकि कार्यकुशलता के साथ-साथ आप व्यवहार-कुशलता से सबका दिल जीत लें। अगर आप कॅरियर में लंबी पारी खेलना चाहते हैं, तो आपको समझदारी से काम लेना होगा और उन कायदों का पालन करना होगा, जो आपके फर्स्ट जॉब इंप्रेशन को शानदार बना देगा। जानते हैं उन कायदों के बारे में-

इंटरनेट का सही इस्तेमाल
इंटरनेट ने हर किसी की दुनिया बदलकर रख दी है। इसने हमारे कई काम आसान कर दिए हैं। ऑफिस वर्क में कई बार इंटरनेट की मदद लेनी पड़ती है। कई लोग इंटरनेट पर उपलब्ध सामग्री का उसी रूप में इस्तेमाल करने लग जाते हैं, जबकि यह कॉपीराइट कानूनों के तहत गलत है और नैतिक रूप से भी। इंटरनेट से कोई ऑफिशियल कंटेंट लेने की सोच रहे हैं, तो इस बारे में अपने सीनियर्स से डिस्कशन करना बहुत जरूरी है। बॉस की स्वीकृति के बाद ही आपको इंटरनेट से कोई सामग्री लेनी चाहिए। आप सोशल नेटवर्किग साइट के ज्यादा इस्तेमाल के कारण भी ऑफिस में बदनाम हो सकते हैं। ऑफिशियल डाटा के गलत जगह पर अपलोड से भी बचें।

खुद को बढ़ा-चढ़ाकर पेश न करें
अगर आप किसी खास विषय पर अपनी राय प्रकट कर रहे हैं या कोई हल्का-फुल्का मजाक कर रहे हैं, तो सामने वाले की पसंद-नापसंद को पूरी तरह समझ लें। इसके बाद ही कुछ बोलें। सलाह तो यही है कि आप टू द प्वाइंट बोलें। कई बार आपके बेहतरीन काम से आपके कलीग्स भी चिढ़ सकते हैं और आपको परेशान करने की प्लानिंग बना सक ते हैं। ऎसे में परेशान होने के बजाय पूरी तरह से काम पर फोकस करें। इस बात का भी ध्यान रखें कि आपको अपनी योग्यताओं को बहुत ज्यादा बढ़ा-चढ़ाकर पेश नहीं करना चाहिए। आपको खुद पर केंद्रित होने के बजाय सामने वाले व्यक्ति को महत्व देना चाहिए। इससे आपके प्रोफेशनल रिश्ते मजबूत होते हैं और आपको भविष्य में फायदा मिलता है।

विनम्र रहें
नौकरी में सिर्फ आपकी परफॉर्मेस ही नहीं देखी जाती, बल्कि आपके व्यवहार पर भी गौर किया जाता है। समस्या को आप किस तरह से सुलझाते हैं, यह भी महत्वपूर्ण है। सीनियर्स और कलीग्स से विनम्र व्यवहार आपको आगे बढ़ा सकता है। काम के दौरान आपसे कोई गलती हो जाती है, तो उसकी जिम्मेदारी लेकर सबका दिल जीत सकते हैं। गलत तरीकों से आगे बढ़ने का प्रयास आपको नुकसान पहुंचाता है।

वर्क कल्चर को समझें
कुछ सालों पहले ऑफिस में इंटेलीजेंस कोशेंट (आईक्यू) को तवज्जो दी जाती थी। इसके बाद इमोशनल कोशेंट (ईक्यू) आया। अब कल्चरल कोशेंट (सीक्यू) को तरजीह दी जा रही है। अगर आप नई जगह पर काम करने जा रहे हैं, तो वहां की कार्य संस्कृति के बारे में पता करें। आपको लोगों की संस्कृति के अनुरूप काम करने चाहिए। आपको हर व्यक्ति के साथ काम करने के लिए मानसिक रूप से तैयार रहना चाहिए।

चुप रहना भी सीखें
ऑफिस में होने वाली मीटिंग्स में आपकी उपस्थिति हमेशा दर्ज होनी चाहिए। किसी चीज को समझकर उसके बारे में तुरंत अपनी सही राय पेश करने से अच्छा इंप्रेशन पड़ता है, पर यह बात हमेशा सही नहीं होती। ऑफिस में कई मौकों पर चुप भी रहना पड़ता है। जरूरत से ज्यादा बोलने पर आपकी नेगेटिव छवि बन सकती है। इसलिए सोच-समझकर बोलें। ऎसी बात कहें, जो लोगों को इनोवेशन के लिए प्रेरित करे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो