script

बिजनेस आइडिया न हो जाए दिमाग से स्लिप

Published: May 15, 2015 03:08:00 pm

इवेंट्स में आने वाले आइडिया इवेंट्स बीतने के साथ ही खत्म न हो जाएं, इसके लिए
आपको सावधानी बरतनी होगी

business idea

business idea

बिजनेस सेमिनार्स, वर्कशॉप्स या ट्रेड शोज में जाने पर अक्सर एंटरप्रेन्योर्स के क्रिएटिव दिमाग में अपने बिजनेस के लिए कई नए-नए आइडियाज आते हैं। लेकिन अक्सर होता यह है कि इन इवेंट्स में मिलने वाले लोगों, वहां होने वाली बातचीत, तरह-तरह के स्टॉल्स, प्रेजेंटेशन्स दिमाग पर इतना हावी हो जाती हैं कि वहां से वापस आते-आते ये आइडियाज उनके दिमाग में एकदम धुंधले से पड़ जाते हैं और उनका कोई फायदा नहीं होता। अपने इन आइडियाज को खोने से बचाने के लिए अच्छा होगा कि आप इन इवेंट्स में कुछ तैयारी करके जाएं-

सेट टारगेट
बेशक इन इवेंट्स में आपको बहुत नई चीजें देखने को मिलती हैं लेकिन यहां बहुत सी ऎसी चीजें भी होती हैं, जिनके वहां होने का आपको पता तो होता है लेकिन आप उन्हें समझना चाहते हैं। इन चीजों को इन इवेंट्स में जाने से पहले अपने तय लक्ष्यों में शामिल करें। इन्हें नोट करके रखेंगे तो वहां जाकर आप नई चीजों में इन्हें भूलेंगे नहीं।

कर लें नोट
इन इवेंट्स में दूसरों की प्रेजेंटेशन्स या स्टॉल्स में आपको अपने बिजनेस के लायक कई नए और इनोवेटिव आइडियाज दिख जाते हैं। अब अगर स्टॉल्स और प्रेजेंटेशन्स की भीड़ में उन्हें भूलने से बचना चाहते हैं तो साथ के साथ इन आइडियाज को नोट कर लें। इसके लिए आप छोटी डायरी रख सकते हैं या अपने फोन का इस्तेमाल कर सकते हैं।

मांग लें कार्ड
आपके बहुत से आइडियाज ऎसे हो सकते हैं, जिनमें आपको प्रेजेंटेशन देने वाले व्यक्ति या किसी स्टॉल के मालिक की मदद लेनी पड़े। चूंकि आप अपने आइडिया को बर्बाद नहीं जाने देना चाहते, इसलिए इन लोगों के कार्ड जरूर ले लें। इससे आपको बात याद भी रहेगी और आप इन इवेंट्स से वापस जाने पर इनसे संपर्क कर सकेंगे और अपने आइडिया पर काम कर सकेंगे।

ट्रेंडिंग वीडियो