scriptअपने शॉर्ट टर्म लक्ष्यों की करें प्लानिंग | Plan your short term targets | Patrika News

अपने शॉर्ट टर्म लक्ष्यों की करें प्लानिंग

Published: Mar 30, 2015 10:55:00 am

अपने शॉर्ट टर्म लक्ष्य हासिल करने से पहले दिमाग में कंपनी के लक्ष्य स्पष्ट रखें

अगर आप बिना प्लानिंग के शॉर्ट टर्म लक्ष्य पूरा करने की कोशिश करेंगे तो कोई लाभ नहीं होगा। आपको सुनिश्चित करना चाहिए कि एम्प्लॉइज के शॉर्ट टर्म लक्ष्य कंपनी के लॉन्ग टर्म लक्ष्यों से मेल खाते हों। जानते हैं किस तरह शॉर्ट टर्म लक्ष्य हासिल करें।

लक्ष्य स्पष्ट करें
शॉर्ट टर्म लक्ष्यों को हासिल करने से पहले आपको उन्हें सही तरह से परिभाषित करना चाहिए। जितना ज्यादा आप स्पष्ट होंगे, उतना ही तेजी से लक्ष्य हासिल कर पाएंगे। आपको लक्ष्य को पूरा करने की योजना भी तैयार करनी चाहिए। लक्ष्य को पूरा करने की दिशा में जाने से पहले ही मन में तय कर लें कि आखिर आप क्या चाहते हैं।

कंपनी के लक्ष्यों से तालमेल
अगर कोई एम्प्लॉई अपने शॉर्ट टर्म लक्ष्य हासिल करने से पहले दिमाग में कंपनी के लक्ष्य स्पष्ट रखता है तो वह आधी लड़ाई तो अपने आप जीत जाता है। अगर आपके और कंपनी के लक्ष्य अलग-अलग हैं तो आपको कठिनाई आ सकती है। इसलिए आपको अपने लक्ष्यों पर काम करने से पहले कंपनी के वार्षिक टारगेट्स को अच्छी तरह समझना चाहिए और इसके बाद ही लक्ष्य की दिशा में बढ़ना चाहिए।

सीनियर्स की मदद लें
आपको अपने शॉर्ट टर्म गोल्स तय करते समय पारदर्शिता बरतनी चाहिए। अगर आप कंपनी के लक्ष्यों को ध्यान में रखेंगे तो सीनियर्स की ओर से आपको काफी मदद मिलेगी और फायदा होगा। आपको शॉर्ट टर्म गोल्स हासिल करने के लिए अपने साथियों और सीनियर्स की मदद लेनी चाहिए। आज के समय में हर तरह के लक्ष्य आपस में जुड़े रहते हैं। इसलिए सबका सहयोग लेना आपके लिए फायदेमंद रहता है।

ज्यादा तनाव न लें
आपको एक समय में एक लक्ष्य को पूरा करने का प्रयास करना चाहिए। कभी भी एक साथ कई लक्ष्यों पर काम नहीं करना चाहिए। खुद के ऊपर जरूरत से ज्यादा प्रेशर डालने से आपको काम में परेशानी आ सकती है। जैसे-जैसे आप अपना लक्ष्य हासिल करते जाएंगे, वैसे-वैसे आपका आत्मविश्वास भी बढ़ेगा।

नियमित रिव्यू करें
कई बार लक्ष्यों में थोड़ा बदलाव भी करना पड़ता है। अगर कंपनी की नीति में बदलाव होता है तो आपको भी अपने लक्ष्यों में बदलाव करना चाहिए। आपको अपने लक्ष्यों का नियमित रिव्यू करना चाहिए और पता लगाना चाहिए कि सही दिशा में जा रहे हैं या नहीं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो