Patrika Hindi News

आखिरी समय में दिमाग से करें परीक्षा की तैयारी, मिलेगी सफलता

Updated: IST Preparation for exam
अगर आप आने वाली परीक्षा की चिंता छोड़ तैयारी में सूझ-बूझ से काम लेंगे तो निश्चित ही इसमें सफल होंगे

परीक्षा कोई भी हो, जैसे-जैसे नजदीक आने लगती है, स्टूडेंट्स की घबराहट बढऩे लगती है। ऐसा नजारा वर्तमान में बच्चों के बीच आम है लेकिन सच यह है कि इस घबराहट और चिंता से कोई फायदा नहीं होने वाला है। अगर आप आने वाली परीक्षा की चिंता छोड़ तैयारी में सूझ-बूझ से काम लेंगे तो निश्चित ही इसमें सफल होंगे। जानिए कुछ टिप्स, जो आपको आखिरी समय की तैयारी में मददगार साबित हो सकते हैं।

पूरी नींद

अक्सर होता यह है कि परीक्षा के ऐन पहले हम सब कुछ पढ़ लेने की कोशिश में नींद को ताक पर रख देते हैं। हम यह भूल जाते हैं कि दिमाग तभी बेहतर रूप से कार्य कर सकता है जब उसे पूरा आराम दिया जाए। नींद पूरी न होने पर परीक्षा में पढ़ा हुआ फिर से याद करने में मुश्किल होगी।

हाथों को आराम

अभी तक हमारे देश में ज्यादातर परीक्षाओं में उत्तर हाथ से लिखे जाते हैं। ऐसे में थके हुए हाथ आपकी परफॉर्मेंस को प्रभावित कर सकते हैं। हाथों और खासतौर से अंगुलियों के दर्द को कम करने के लिए स्ट्रेस बॉल या अन्य स्ट्रेस टॉय की मदद लें। दर्द होने पर पेन बाम का उपयोग भी फायदेमंद होगा।

आखिरी सप्ताह की तैयारी

एग्जाम शुरू होने के आखिरी हफ्ते में बिना तनाव के प्रवेश करना मानसिक सुकून देता है। परीक्षा की तारीख के आधार पर ज्यादातर स्कूल टेस्ट आदि पूरे कर लेते हैं, जिससे आपको तैयारी में बहुत मदद मिलती है। अगर आपके साथ ऐसा नहीं हुआ है तो खुद के लिए समय-सारणी बनाएं और उसकी मदद से अपना कोर्स पूरा करें। इस बीच तनाव से बचने के लिए मनोरंजन और आराम का भी ध्यान रखें।

खास बिन्दुओं को दोहराएं

परीक्षा के कुछ दिन पहले पूरे कोर्स को फिर से दोहराने से बेहतर होगा कि कुछ चुने हुए खास बिन्दुओं को दोहराएं, जो आपको अच्छे अंक दिलवाने में मदद कर सकें। जैसे महत्वपूर्ण तिथियां और मैथ्य ट्रिक्स।

खुद को रखें रीचार्ज

बोर्ड की परीक्षाएं अक्सर लंबी चलती हैं इसलिए कई बार ये थका देने वाली और उबाऊ हो जाती हैं। इस दौरान खुद को रीचार्ज रखने के लिए हेल्दी डाइट के साथ हल्की एक्सरसाइज करना, अच्छा संगीत सुनना और पूरी नींद लेना जरूरी है। ऐसा करके आप खुद को स्ट्रेस फ्री रख पाएंगे।

यह भी पढ़े :
विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ?भारत मैट्रीमोनी में निःशुल्क रजिस्टर करें !

लेटेस्ट ख़बरें ई-मेल पर पाने के लिए सब्सक्राइब करें

Patrika.com

लेटेस्ट ख़बरें ई-मेल पर पाने के लिए सब्सक्राइब करें

Dus ka Dum
Ad Block is Banned Click here to refresh the page

???? ??????? ?? ??? ???? ????? ???