scriptऎसे अपने आइडियाज कंपनी को समझाएं | Present your ideas this way in company | Patrika News

ऎसे अपने आइडियाज कंपनी को समझाएं

Published: Jul 21, 2015 11:17:00 am

अपने आइडिया, प्रोडक्ट या किसी सर्विस के
लिए लोगों को मनाने के मौजूद हैं खास तरीके

work output

work output

बिजनेस में ऎसा क्यों होता है कि प्रेजेंटेशन देने वाले किसी व्यक्ति के आइडियाज तो तुरंत स्वीकार कर लिए जाते हैं, जबकि एक दूसरा व्यक्ति वहां आंकड़ों में ही उलझकर रह जाता है। इसी तरह कोई व्यक्ति तो आसानी से क्लाइंट जुटा लाता है, जबकि किसी दूसरे को मौजूदा क्लाइंट्स से भी हाथ धोना पड़ता है। इसके पीछे दरअसल अपनी बात कहने की उनकी तैयारी होती है, जो कि उन्हें बाकियों से अलग करके उन्हें सहजता से जीत दिलाती है।

बताएं जरूरत
जिन भी लोगों के सामने आप अपने आइडिया या प्रोडक्ट को पेश कर रहे हैं, उनके सामने सबसे पहले उस जरूरत को स्थापित करें, जिसका एकमात्र हल आपका आइडिया या प्रोडक्ट ही उन्हें दे सकता है। आपके द्वारा इस जरूरत को रेखांकित किए जाने के बाद ही वे इसे पूरा करने के बारे में विचार कर पाएंगे। सीधे जाकर उनके सामने एक सेल्समैन बनकर प्रोडक्ट बेचने न लग जाएं।

बनाएं विश्वास
आपके द्वारा जरूरत स्थापित किए जाने के बाद आपको सामने बैठे लोगों के साथ यह विश्वास कायम करना होता है कि इस जरूरत को सिर्फ आपका प्रोडक्ट ही पूरा करेगा। विश्वास बनाने के लिए ज्यादा बोलने के बजाय ध्यान से उनकी बातें सुनें। सामने वालों की इच्छाओं और चिंताओं को सुनने के बाद ही आप उन्हें आश्वस्त कर सकेंगे। यह विश्वास बनाना बहुत जरूरी है।

जब हो संदेह
आपकी बातों से प्रभावित दिखने के बावजूद आपके सामने बैठे लोगों में से कुछ लोग आपकी सर्विसेज या इनकी गुणवत्ता पर सवाल उठा सकते हैं। इन सवालों से हताश होने की जरूरत नहीं है। अच्छा यह होगा कि आप पहले से ही इन सभी सवालों के जवाब की तैयारी करके जाएं। वहां उठने वाले सवालों के जवाब सहजता से देंगे तो उनके संदेह आराम से दूर हो जाएंगे और उनका यकीन आपमें पहले से गहरा हो सकेगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो