scriptसेल्फ हेल्प – चुनौतियों से लड़कर ही मिलेगी जीत, जानें कुछ खास टिप्स | Self Help- challenges will be fought victory | Patrika News

सेल्फ हेल्प – चुनौतियों से लड़कर ही मिलेगी जीत, जानें कुछ खास टिप्स

Published: Dec 06, 2016 11:55:00 pm

किसी भी स्टार्टअप के शुरुआती दौर में आने वाली तमाम मुश्किलों को हिम्मत से पार करने वाले इंसान को सफलता जरूर मिलती है।

Self Help

Self Help

जयपुर। भारतीय बाजार में स्टार्टअप्स का दबदबा दिनोंदिन बढ़ता जा रहा है। युवा पीढ़ी नौकरी के बजाय स्टार्टअप पर ज्यादा जोर दे रही है। यही वजह है कि स्टार्टअप्स की संख्या में बढ़ोतरी हो रही है। हालांकि स्टार्टअप शुरू करना बातों में आसान भले ही लगे लेकिन यह बच्चों का खेल नहीं है। कोई भी स्टार्टअप शुरू करने से पहले आपको पूरी तैयारी करने की जरूरत होती है। इसके लिए काफी होमवर्क भी करना पड़ता है। साथ ही आपको मानसिक रूप से भी हर अच्छे-बुरे वक्त के लिए तैयार होना होता है।

आखिरकार किसी भी स्टार्टअप की शुरुआत में कई चुनौतियों का सामना करना पड़ता है। कई बार मुश्किलें और समस्याएं लंबे समय तक खिंच जाती हैं लेकिन इनसे किसी भी हालत में हार न मानें और तब तक लड़ें, जब तक कि आप सफल न हो जाएं। आइए जानते हैं, ऐसी ही कुछ मुश्किलों और उनसे निपटने के तरीकों के बारे में – 

सोशल और पर्सनल लाइफ 
अगर आप अपने परिवार के काफी करीब हैं और साथ ही सोशल भी हैं तो आपको स्टार्टअप के शुरुआती दौर में दिक्कत हो सकती है। कई बार ऐसा होगा कि आपको पूरे दिन काम करना होगा बल्कि काम खत्म करने के लिए पूरा दिन भी कम लगेगा। ऐसे में आपको अपने दोस्तों या परिवार या रिश्तेदारों से मिलने या उनके साथ घूमने-फिरने का समय नहीं मिलेगा। आप चाहते हुए भी कई आयोजनों में नहीं जा पाएंगे।

कैसे निपटें: सोशल लाइफ और काम के बीच बैलेंस बनाने की कोशिश करें। अगर थोड़ा भी खाली समय है तो उसमें आगे का काम कर लें या उसकी योजना बना लें। ऐसे में अहम मौकों पर आपको काम की टेंशन नहीं होगी और आप अपनों को वक्त दे सकेंगे।

सेहत पर पड़ सकता है असर
जब आप हर वक्त काम में डूबे रहेंगे तो हो सकता है कि आप खाना ही भूल जाएं। कभी-कभी आप कुछ भी खाकर काम चला लेंगे भले ही वह स्वास्थ्य के लिए ठीक न हो जैसे जंक फूड आदि। ऐसे में आप बीमार हो सकते हैं। अगर आप लगातार खाने को नजरअंदाज कर रहे हैं तो आपके काम पर भी बुरा असर पड़ सकता है।

कैसे निपटें: घर से निकलते वक्त लंच में सलाद या फल आदि रख लें। इन्हें आप काम करते हुए भी आराम से खा सकते हैं। साथ ही दिन में खाने के लिए थोड़ा वक्त जरूर निकालें। आपके लिए स्वास्थ्य की अनदेखी न करना खतरनाक हो सकता है।

सोने का वक्त नहीं मिलता
हर इंसान को स्वस्थ रहने के लिए दिन में कम-से-कम 7 घंटे की नींद जरूरी है। हालांकि स्टार्टअप की शुरुआत में अधिकतर लोग सबसे पहले अपनी नींद की ही कुर्बानी देते हैं। ऐसे में आप पूरे दिन थके हुए रहते हैं और काम भी बेहतर ढंग से नहीं कर पाते। ऐसा करना गलत है। आपको अपने शरीर को भी आराम देना चाहिए ताकि वह अच्छे से काम कर सके। नींद पूरी होने पर आपका दिमाग भी तरोताजा हो जाएगा और आप अपने बिजनेस के फायदे के लिए बेहतर योजनाएं बना पाएंगे।

कैसे निपटें: कम से कम 7 घंटे की नींद जरूर लें। अगर काम बहुत ज्यादा है तो काम के बीच में पावर नैप लेने की कोशिश करें। इससे आपको ज्यादा थकान नहीं होगी और आप तरोताजा भी महसूस करेंगे। हालांकि इसके बाद वक्त मिलते ही झपकी लें।

फंड की हो सकती है कमी
स्टार्टअप की शुरुआत में लोगों को अक्सर फंड यानि पैसे की कमी आती ही है। शुरुआत में आपका खर्च मुनाफे से ज्यादा होता है। कई बार तो आपको नुकसान भी उठाना पड़ता है। ऐसे में आपको अपनी जेब से पैसा खर्च करना पड़ता है। इस फंडिंग के लिए काफी जद्दोजहद करनी पड़ती है। पैसे की कमी के कारण आप ज्यादा कर्मचारी रखने की स्थिति में भी नहीं होते जिस वजह सेे आपका काम कई गुना बढ़ जाता है। ऐसे में पैसे की अहमियत समझें और उसका सदुपयोग करें।

कैसे निपटें: स्टार्टअप को फंडिंग देने में परिवार और दोस्तों का बड़ा हाथ होता है। ऐसे में किसी से भी अपने रिश्ते न बिगाड़ें। जरूरत में कोई भी काम आ सकता है। इसके अलावा फिजूल खर्च न करें और अपने पास मौजूद संसाधनों का पूरी तरह उपयोग करें।

हिम्मत तोड़ देती है विफलता
ऐसा नहीं है कि जैसे ही आपने बिजनेस शुरू किया, वैसे ही आप कामयाब होते जाएंगे। शुरुआत में ही आप सफलता की सीढिय़ां चढ़ जाएं, ऐसा जरूरी नहीं है। कई बार ऐसा भी होगा कि जीतोड़ मेहनत के बाद भी आपको मनचाहा फल नहीं मिलेगा। ऐसे में आपको हताशा हो सकती है। लोग आपकी योग्यता पर सवाल उठा सकते हैं जिससे आपका विश्वास डगमगा सकता है। आपको खुद के फैसलों पर शंका हो सकती है। आप परेशान होकर गलत निर्णय ले सकते हैं। ऐसे में आपको हिम्मत रखने की जरूरत है।

कैसे निपटें: खुद पर और अपनी काबिलियत पर भरोसा रखें। नकारात्मक विचारों और लोगों की तरफ ध्यान न दें। मेहनत करना जारी रखें। मन में विश्वास रखें कि आपको सफलता जरूर मिलेगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो