scriptसेल्फ हेल्प- क्रिएटिविटी से बढ़ेगी प्रोडक्टिविटी | Self Help - increasing productivity | Patrika News

सेल्फ हेल्प- क्रिएटिविटी से बढ़ेगी प्रोडक्टिविटी

Published: Jul 24, 2016 12:02:00 am

वर्कप्लेस पर एंप्लॉइज की क्रिएटिविटी को बढ़ावा देकर आप कई तरह से अपनी प्रोडक्टिविटी बढ़ा सकते हैं।

increasing productivity

increasing productivity

जयपुर। वर्कप्लेस पर अक्सर एंप्लॉइज को बंधे बंधाए नियमों से चलने और तय तरीकों के पालन की नसीहत दी जाती है लेकिन जो ऑफिसेज अपने एंप्लॉइज को क्रिएटिव तरीके अपनाने व उनपर चर्चा करने का अवसर देते हैं, उनकी अपनी प्रोडक्टिविटी को इससे काफी लाभ पहुंचता है। उनके पूरे वर्कप्लेस का माहौल बेहद रचनात्मक बन जाता है क्योंकि वहां का प्रबंधन इसे तवज्जो देता है और लोग भी बढ़ चढ़कर अपनी क्रिएटिविटी दिखाने के अवसर ढूंढने लगते हैं। इन अवसरों से आपके ऑफिस को होते हैं कई लाभ-

कई नई अप्रोच
एंप्लॉइज को सोचने और उनकी सोच को तवज्जो देने वाले वर्कप्लेसेज का सबसे बड़ा फायदा यह होता है कि उन्हें कई नई अप्रोचेज को जानने का मौका मिलता है। किसी समस्या को वे यदि किसी एक ही तरीके से हैंडिल करते आ रहे थे, दूसरी अप्रोच अपनाकर वे ज्यादा जल्दी हल निकाल सकते हैं। यह एक तरह से ब्रेन स्टॉर्मिंग सेशन जैसा है।

स्वस्थ प्रतिस्पर्धा
वर्कप्लेस पर क्रिएटिविटी को बढ़ावा देकर आप वहां एक अघोषित प्रतिस्पर्धा आयोजित कर देते हैं। जब आप किसी एक एंप्लॉई के क्रिएटिव आइडिया को प्रमोट करते हैं, तो दूसरे लोग भी नई दिशाओं में प्रयास करते हैं। यह स्वस्थ प्रतिस्पर्धा काफी प्रोडक्टिव है। इसलिए इसे बढ़ावा दीजिए। यह एंप्लॉइज और आपके दोनों के लिए अच्छी है।

आइडिया का बैंक
एंप्लॉइज की क्रिएटिव सोच को बढ़ावा देकर एक लाभ यह भी होता है कि आपके पास ढेरों आइडियाज होते हैं। आपको एक या दो आइडिया तक सीमित नहीं रहना पड़ता। ये आइडिया भी आपको किसी अतिरिक्त चार्ज के बिना ही मिल जाते हैं। यदि आपके वर्कप्लेस का माहौल रचनात्मक होता है तो लोग नए-नए आइडियाज खोजकर लाते हैं। इसे बढ़ावा दें।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो