scriptसेल्फ हेल्प- कहीं मंद न पड़ जाए आपकी तरक्की की चाल | Self Help- Maintain your promotion trick | Patrika News
मैनेजमेंट मंत्र

सेल्फ हेल्प- कहीं मंद न पड़ जाए आपकी तरक्की की चाल

एक बार प्रोफेशनल पेस मंद पड़ जाती है तो फिर दुबारा शिखर पर पहुंचने में इंसान को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता है।

Feb 06, 2016 / 01:00 am

विकास गुप्ता

Self Help

Self Help

जयपुर। जीवन में अपने तय लक्ष्य तक पहुंचने के लिए तो मेहनत हर कोई करता है लेकिन उसके बाद क्या होता है?…लक्ष्य मिल जाने के बाद सब जुनून खत्म हो जाना चाहिए क्या?…तरक्की की ऊंचाइयों तक तो फिर भी बहुत से लोग पहुंच जाते हैं लेकिन उस ऊंचाई को बरकरार सभी नहीं रख पाते। क्योंकि इसके लिए जरूरी है… कुछ और प्रयास… कुछ नए प्रयास। कुछ ऐसे प्रयास, जो कि आपके पिछले प्रयासों से थोड़ा हटकर हों। इसलिए कोशिश करें कि इस क्रम में आपका प्रोफेशनल पेस कभी भी मंद न पडऩे पाए। एक बार प्रोफेशनल पेस मंद पड़ जाती है तो फिर दुबारा शिखर पर पहुंचने में इंसान को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता है।

प्रसार का रोडमैप
एंटरप्रेन्योरशिप में एक मुकाम हासिल कर लेने के बाद लगातार आगे बढऩे के लिए सबसे पहले तो अपने सामने एक क्लीयर विजन रखें। इस बात पर विचार करें कि अभी आपका बिजनेस कहां है, और आप इसे किस-किस दिशा में आगे ले जा सकते हैं? हर विकल्प की दिशा में प्रयास शुरू न कर दें। एक-एक करके बढ़ें। प्रसार का रोडमैप बना लेने पर आपको समझ आएगा कि इसके लिए क्या-क्या किया जाना जरूरी है। रोडमैप होने से आपको काम करने में आसानी रहेगी।

नएपन से रिश्ता
एंटरप्रेन्योरशिप में अपने अब तक के प्रोडक्ट्स को ही सर्वगुण संपन्न मान लेंगे या फिर रिस्क लेने के डर से इसमें कोई बदलाव ही नहीं करेंगे तो अंतत: नुकसान आपका ही होगा। क्योंकि जो आप करने से डर रहे हैं, वह कोई और कर जाएगा और तब आप पिछड़ जाएंगे। इसलिए बिजनेस में लगातार नयापन लाएं। कभी नए प्रोडक्ट लाएं तो कभी पुराने प्रोडक्ट के फीचर्स नए करें। कभी वर्क स्टाइल बदलें तो कभी कस्टमर हैंडलिंग। सफल होने के लिए कुछ न कुछ नया करते रहें।

खोजें कोई आइडियल
बिजनेस में काफी सफर तय कर लेने के बाद अगर आपको यह समझ नहीं आ पा रहा कि आगे किस दिशा में बढऩा चाहिए या क्या करना चाहिए तो सबसे पहले किसी को अपने आइडियल के रूप में स्वीकार करें। इस आइडियल के जीवन का सफर, बिजनेस फील्ड में उसकी उपलब्धियां आपको नए-नए कदम उठाने के लिए प्रेरित करेंगी। इसलिए अपना कोई आइडियल जरूर बनाएं और लगातार आगे बढऩे की प्रेरणा लें। आइडियल के बिना अपनी राह नहीं पहचान पाएंगे।

न्यू स्किल्स, न्यू ट्रेनिंग
बिजनेस को आगे बढ़ाने के लिए अक्सर आपको इसके पुराने स्वरूप में बदलाव भी करना पड़ता है। इस क्रम में बहुत से नए स्किल्स और नई टेक्नीक्स आपके बिजनेस के लिए जरूरी हो जाती हैं। ऐसे में अपनी प्रोफेशनल पेस को कायम रखने के लिए आप अपने एंप्लॉइज को तो नई ट्रेनिंग दिलवाएंगे ही, साथ-साथ खुद भी इन्हें सीखेंगे।

बनें थोड़ा सोशल
एंटरप्रेन्योरशिप में आप कितना भी अच्छा काम क्यों न कर रहे हों, अगर आप सोशल नहीं हैं, अपनी कंपनी की अच्छी सामाजिक छवि नहीं बना पाते हैं, लोगों के लिए मददगार साबित नहीं हो पाते हैं तो आप प्रचार और प्रसार के बहुत से मौके गंवा देते हंै। इसलिए वर्कशॉप्स, सेमिनार्स में शिरकत करें और कॉन्टैक्ट्स बनाएं।

Home / Education News / Management Mantra / सेल्फ हेल्प- कहीं मंद न पड़ जाए आपकी तरक्की की चाल

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो