scriptसेल्फ हेल्प- सफल लोग सोने से पहले करते हैं खास काम | Self Help- Successful people do the important work before sleep | Patrika News

सेल्फ हेल्प- सफल लोग सोने से पहले करते हैं खास काम

Published: Jul 16, 2016 11:48:00 pm

दुनिया के सफलतम लोग बिस्तर पर जाने से पहले कुछ काम जरूर करते हैं, जानते हैं उन खास कामों के बारे में करीब से-

before sleep

before sleep

जयपुर। विशेषज्ञ बताते हैं कि दुनिया के सबसे सफल लोग सोने से पहले कुछ न कुछ जरूर पढ़ते हैं। अमरीकी राष्ट्रपति बराक ओबामा और अरबपति बिल गेट्स सोने से पहले आधा घंटा कोई न कोई किताब जरूर पढ़ते हैं। इंटरनेशनल बिजनेस स्पीकर और लेखिका मिशेल केर कहती हैं कि दुनिया के सैकड़ों बिजनेस लीडर्स ने सोने से पहले किताब पढऩे की आदत बना रखी है। चाहे जो हो जाए, वे किताब पढऩा नहीं भूलते हैं।

वे अच्छा सोचते हैं
पूरे दिनभर काम करने के बाद दिन के अंत में नेगेटिव हो जाना सामान्य है। आप दिन की शुरुआत किसी लक्ष्य के साथ करते हैं, पर दिन खत्म होते-होते उस लक्ष्य को प्राप्त करने में कई उतार-चढ़ाव का सामना करना पड़ता है। सफल लोगों का दिन चाहे जैसा भी गुजरे, पर वे रात में खुद से नेगेटिव संवाद नहीं करते हैं। उन्हें पता होता है कि इससे तनाव बढ़ेगा। बेंजामिन फ्रेंकलिन हर रात खुद से सवाल करते थे- मैं आज पूरे दिन में क्या अच्छा काम किया।

वे टू-डू लिस्ट बनाते हैं
सफल लोग रात में सोने से पहले दिमाग को पूरी तरह से क्लीयर कर लेते हैं। इस तरह वे शांति से नींद ले पाते हैं। आमतौर पर वे दिनभर के अधूरे कामों की लिस्ट बनाते हैं और अगले दिन की प्राथमिकता तय करते हैं। इससे पूरी रात उनके दिमाग में किसी तरह के विचार नहीं आते और वे अच्छी नींद लेते हैं। अमरीकन एक्सप्रेस के सीईओ कैनथ चेनॉल्ट अगले दिन करने वाले महत्वपूर्ण तीन कामों को लिख लेते हैं।

वे हाईजेनिक परंपरा निभाते हैं
नेशनल स्लीप फाउंडेशन सुझाव देता है कि बेहतर नींद के लिए आपको हाईजेनिक परंपराओं का निर्वहन करना चाहिए। इससे दिमाग को सोने के लिए साइकोलॉजिकल सिग्नल मिल जाता है। आप चाहें तो सोने से पहले ब्रश कर सकते हैं, अपना मुंह धो सकते हैं या बाल बना सकते हैं। स्टीफन किंग रात में सोने से पहले अपने हाथों को अच्छी तरह से धोते हैं और बिस्तर के सभी तकियों को एक खास तरह से व्यवस्थित करते हैं। अगर आप अपनी नींद को कुछ खास क्रियाकलापों से जोड़ेंगे तो आपको फायदा होगा।

अनप्लग हो जाते हैं
शोधकर्ता बताते हैं कि सोने से पहले किसी भी तरह का स्क्रीन टाइम नुकसान पहुंचा सकता है। एक समय था जब हफिंग्टन पोस्ट की सह-संस्थापक एरियाना हफिंग्टन रात को डिवाइसेज में लीन रहती थीं, पर अब उन्होंने अपने बेडरूम में आईपैड, किंडल, लैपटॉप व हर तरह के इलेक्ट्रोनिक आइटम को पूरी तरह से बैन कर दिया है। इससे जीवन में खुशियां आई हैं।

वे टहलने जाते हैं
बफर के सीईओ और सह-संस्थापक जियोल गैसकोईजेन सोने से पहले 20 मिनट की वॉक पर जाते हैं। वे कहते हैं कि इससे मुझे पूरे दिन के कार्यों के विश्लेषण का मौका मिल जाता है। वॉक पर जाने से मैं काम के बारे में सोचना बंद कर देता हूं और सोने का मूड बनने लगता है। हालांकि लोग मानते हैं कि सोने से पहले व्यायाम करने से नींद उड़ जाती है पर नेशनल स्लीप फाउंडेशन ने 2013 में अपने शोध में पाया कि रात में एक्सरसाइज करने से आपको अच्छी नींद आती है।

कई शोध यह भी साबित कर चुके हैं कि टहलने से तनाव कम होता है। आपको रात का भोजन करने के बाद तुरंत बिस्तर पर नहीं जाना चाहिए, बल्कि टहलना चाहिए। टहलते हुए कुछ लोग अगले दिन की पूरी प्लानिंग कर लेते हैं। इससे उन्हें अपने बारे में विचार करने का समय भी मिल जाता है। अगर सोने से पहले कुछ समय एकांत में विचार करेंगे तो इससे कार्यक्षमता में इजाफा हो सकता है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो