scriptफ्रेंच डिक्शनरी में शामिल किया गया “सेल्फी” शब्द | Selfie word is now added in French Dictionary | Patrika News

फ्रेंच डिक्शनरी में शामिल किया गया “सेल्फी” शब्द

Published: May 20, 2015 10:55:00 am

फ्रेंच डिक्शनरी में शामिल किए गए 150 नए शब्दों में
“सेल्फी” सर्वाधिक प्रभावी शब्द है

selfie

selfie

लंदन। ऑक्सफोर्ड डिक्शनरी द्वारा 2013 में “वर्ड ऑफ द ईयर” घोषित किया गया शब्द “सेल्फी” अब फ्रेंच डिक्शनरी “ले पेटिट लराउसे” में भी शामिल कर लिया गया है। ले पेटिट लराउसे ने बताया है कि डिक्शनरी के 2016 संस्करण में 150 नए शब्द शामिल किए गए हैं। एक अखबार के मुताबिक फ्रेंच डिक्शनरी में शामिल किए गए इन नए शब्दों में “सेल्फी” सर्वाधिक प्रभावी शब्द है।

डिक्शनरी में सेल्फी को परिभाषित करते हुए लिखा गया है कि विशेष तौर पर स्मार्टफोन की मदद से सोशल मीडिया पर प्रसारित करने के लिए खींची गई खुद की तस्वीर। ब्रिटेन में पहले से प्रचलित ऎसे शब्द जो इस बार फ्रेंच डिक्शनरी में शामिल किए गए, उनमें फोकासिया, बिरयानी, गोजी और वेगान शामिल हैं। इनके अलावा बिटकॉइन और कम्युनिटी मैनेजर शब्दों को भी फ्रेंच डिक्शनरी में शामिल किया गया है।

इंटरनेट पर लॉगइन करने के लिए कई वेबसाइटों द्वारा उपयोगकर्ता की पहचान करने के लिए दिए गए नंबरों एवं शब्दों की सीरीज के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले शब्द “कैप्चा” को डिक्शनरी में जगह दी गई है। तमाम फ्रेंच डिक्शनरियों में से ले पेटिट लराउसे सर्वाधिक प्रचलित है तथा समय के साथ न बदलने के लिए जाना जाता है। हालांकि जून, 2012 में कहा गया कि डिक्शनरी के 2013 के संस्करण में “टि्वटर” शब्द को शामिल किया जाएगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो