scriptसक्सेस के लिए शॉर्ट कट नहीं, करें “कट शॉर्ट” | Set your focus on target | Patrika News

सक्सेस के लिए शॉर्ट कट नहीं, करें “कट शॉर्ट”

Published: Apr 27, 2015 10:59:00 am

किसी भी कार्य में सफलता हासिल करने के लिए जरूरी है कि आपका लक्ष्य स्पष्ट हो

dream big

dream big

सफलता हासिल करने के लिए “शॉर्ट कट” अपनाते हुए तो आपने कइयों को देखा होगा, लेकिन असल सफल व्यक्तियों पर गौर करेंगे तो पाएंगे कि वे “शॉर्ट कट” पर नहीं बल्कि “कट शॉर्ट” पर ध्यान देते हैं। यहां कट शॉर्ट का अर्थ नेगेटिव न लें। यहां कट शॉर्ट का अर्थ लक्ष्य तक पहुंचने में आने वाले भटकावों को कट शॉर्ट करके असल लक्ष्य को अपने सामने कांट-छांटकर एकदम स्पष्ट रूप में रखना है ताकि भटकाव न हो।

एक या अनेक
बिजनेस में लक्ष्य पर ध्यान केंद्रित तभी हो सकता है, जब लक्ष्य एक से ज्यादा न हों। यानी आपके सामने शुरूआत में एक ही बिजनेस को चलाने का लक्ष्य होना चाहिए। एक से ज्यादा बिजनेस एक साथ खोलकर बैठ जाएंगेे, तो किसी एक बिजनेस पर भी अपना ध्यान ढंग से लगा नहीं पाएंगे। इसलिए बेहतर होगा शुरूआत एक ही बिजनेस के साथ करें। बाद में आप बिजनेस का विस्तार कर सकते हैं।

समय लग रहा है ज्यादा
बिजनेस में ध्यान उस समय भटकने लगता है, जब एंटरप्रेन्योर को लगने लगता है कि उसे सफलता मिलने में कुछ ज्यादा ही समय लग रहा है। ऎसे में अपने बिजनेस के लक्ष्य स्पष्ट करने के साथ-साथ यह भी तय कर लें कि किस लक्ष्य को हासिल करने में कितना समय लग सकता है? इससे आप लगने वाले समय के लिए मानसिक रूप से तैयार होंगे और हड़बड़ाएंगे नहीं।

नकल पर जोर
बिजनेस शुरू करने का खयाल लाने के साथ ही दिमाग में यह घूमने लगता है कि बिजनेस किया क्या जाए? बिजनेस आइडिया के लिए अक्सर लोग अपने ही दोस्तों या सफ ल बिजनेसेज की नकल करने लगते हैं। यह शॉर्टकट है। इसके बजाय उन बिजनेस आइडियाज पर ध्यान दीजिए, जिन पर अभी तक किसी ने काम ही नहीं किया है, या जिनमें आप औरों से अलग हैं। उससे आपके सफलता होने की संभावना बढ़ेगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो