scriptएंटरप्रेन्योरशिप में सफलता के लिए चाहिए ये स्किल्स | Should these skills for success in entrepreneurship | Patrika News

एंटरप्रेन्योरशिप में सफलता के लिए चाहिए ये स्किल्स

Published: Jan 17, 2016 11:55:00 pm

एंटरप्रेन्योरशिप सिर्फ आइडिया और निवेश तक सीमित नहीं है, इसमें टिके रहने के लिए जरूरी हैं ये स्किल्स

success in entrepreneurship

success in entrepreneurship

जयपुर। एंटरप्रेन्योरशिप में उतरने के लिए लोग एक अच्छे आइडिया और उसमें लगाने के लिए अच्छी खासी पूंजी की उपलब्धता को पर्याप्त मान लेते हैं, जबकि यह सच नहीं है। अच्छे आइडिया और पर्याप्त पूंजी के बावजूद बिजनेस ठप्प पड़ जाते हैं, यदि उन्हें चलाने वालों के पास इसके लिए जरूरी स्किल्स न हों। इसलिए यदि आप एंटरप्रेन्योरशिप में उतरना चाहते हैं और इस क्षेत्र में अपने दम पर सफलता हासिल करके लंबे समय तक टिकना चाहते हैं, तो विकसित करें ये खास स्किल्स-

इनोवेटिव अप्रोच
बिजनेस फील्ड में खुद को स्थापित करने के लिए और कंपीटिशन के बावजूद खुद को कायम रखने के लिए जरूरी है कि आपकी अप्रोच इनोवेटिव हो। आप हर दम कुछ नया लेकर आने की दिशा में सोचते रहें। आप बदलाव से न डरते हों और सकारात्मक बदलाव लाने वाले अपनी टीम के लोगों को प्रेरित भी करें।

टीम वर्किंग
खुद को शोहरत क ी बुलंदियों पर देखने की चाहत हर किसी को होती है लेकिन अपनी इस निजी महत्वाकांक्षा के चक्कर में यदि आप टीम के सदस्यों की क्षमताओं को नजरअंदाज करते जाएंगे तो कभी सफल नहीं हो पाएंगे। इसलिए टीमवर्क को साथ लेकर चलना और टीम मेंबर्स के स्किल्स का ज्यादा से ज्यादा लाभ लेना सीखें। टीम स्पिरिट का यह स्किल आपको आगे लेकर जाएगा।

टारगेटेड डिवोशन
एंटरप्रेन्योरशिप में सफलता हासिल करने के लिए सबसे जरूरी स्किल है डिवोशन यानी समर्पण का स्किल। अब यहां अहम बात यह है कि आपका यह डिवोशन टारगेट की दिशा में ही होना चाहिए। यदि एक समय में आप एक से ज्यादा टारगेट्स के प्रति डिवोशन दिखाने लगेंगे तो किसी एक को भी सही ढंग से पूरा नहीं कर पाएंगे। इसलिए एकाग्रता सीखिए।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो