scriptजिंदगी में सक्सेस पाना चाहते हैं, तो अपनाएं ये टिप्स | Some important tips to get success | Patrika News

जिंदगी में सक्सेस पाना चाहते हैं, तो अपनाएं ये टिप्स

Published: Mar 11, 2015 10:59:00 am

जिंदगी में
सफलता पाने के लिए जरूरी है कि लीक से हटकर काम करें, अपनी सोच में नयापन लाएं

हर कोई शख्स अपनी जिंदगी में सफल होना चाहता है, लेकिन इसके लिए वे कुछ खास कदम ना उठाकर एक ही ढर्रे पर अपनी लाइफ को खींचता रहता है। अगर आप सफ लता पाना चाहते हैं तो इसके लिए अपने जीवन में अपनाएं कुछ खास बातें-

अपने मेंटर खुद बनें

जरूरी नहीं है कि जीवन में आपको हर बार कोई न कोई मेंटर मिले और चीजें सिखाए। खुद अपना मेंटर बनें और अपनी कमियों को दूर करें।

हारने का डर मन से निकालें
जीवन में आगे बढ़ने के लिए जरूरी है कि मन से हार का डर निकाल दें। कई बार इंसान कुछ हासिल करने वाला होता है, पर वह हार के डर के कारण हिम्मत नहीं कर पाता। अगर हार के डर की बजाय जीत की उम्मीद होगी तो ज्यादा ऊर्जा से काम कर पाएंगे।

आलस्य से दूर रहें
जीवन में सफलता पाने का मूल मंत्र है- मेहनत। अगर आप आलस्य से दूर रहते हैं और लक्ष्य प्राप्ति के लिए लगातार मेहनत करते रहते हैं तो आपको कभी निराश नहीं होना पड़ेगा।

आलोचना से न घबराएं
आलोचना से घबराने वाला व्यक्ति कभी अपने लक्ष्य तक नहीं पहुंच पाता। आपको आलोचना से घबराने के बजाय अपने लक्ष्य को पाने की दिशा में आगे बढ़ते रहना चाहिए। अगर आप मेहनत करते रहेंगे तो आपके आलोचक ही आपके प्रशंसक बन जाएंगे।

लीक से हटकर काम करें
जीवन में सफलता पाने के लिए जरूरी है कि लीक से हटकर काम करें। अपनी सोच में नयापन लाएं। नए विचारों को तरजीह दें। पुराने रास्तों पर चलते रहेंगे तो कुछ नया हासिल नहीं कर पाएंगे। आगे बढ़ने के लिए अपने रास्ते खुद बनाएं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो