scriptकंपनी ओल्डर एंप्लॉई से बनाएं तालमेल | Strike co-ordination with old employee of company | Patrika News

कंपनी ओल्डर एंप्लॉई से बनाएं तालमेल

Published: Jul 29, 2015 12:06:00 pm

युवा एंटरप्रेन्योर्स के दिमाग में युवा टीम
के जोश और ओल्डर एंप्लॉइज के अनुभव का तालमेल कर आगे बढ़ने की सोच होती है

old employee

old employee

युवा एंटरप्रेन्योर के हाथ में कंपनी की कमान आने पर अक्सर कंपनी के पुराने एंप्लॉइज सोचते हैं कि अब तो हमे कुछ समझा ही नहीं जाएगा, काम के तरीके भी नए होंगे। लेकिन समझदार युवा एंटरप्रेन्योर्स युवा जोश और अनुभव एक साथ लेकर चलते हैं। कंपनी को संभालने के लिए आए युवा एंटरप्रेन्योर अपनी टीम में युवा एंप्लॉइज को तो रखना चाहते ही हैं, लेकिन इसके साथ ही वे अपनी कंपनी के उन ओल्डर एंप्लॉइज का भी साथ चाहते हैं, जिन्होंने लंबे समय से इस कंपनी को आगे बढ़ते हुए देखा है। इन युवा एंटरप्रेन्योर्स के दिमाग में युवा टीम के जोश और इन ओल्डर एंप्लॉइज के अनुभव का तालमेल करके आगे बढ़ने की सोच होती है। यही वजह है कि अपनी उम्र से दोगुनी उम्र वाले इन एंप्लॉइज के साथ बेहतर तालमेल के लिए करते हैं युवा एंटरप्रेन्योर कुछ खास प्रयास-

सलाह का सम्मान
निश्चित तौर पर ओल्ड एंप्लॉई के पास उसकी तय डयूटीज होंगी ही, लेकिन यदि कोई अहम फैसला करते हुए आप उनसे उनकी सलाह पूछ लेते हैं, तो यह एक तरह से उनके अनुभव को दिया गया सम्मान साबित हो सकता है। उनकी सलाह में आपको कोई अच्छा रास्ता भी मिल सकता है और ओल्ड एंप्लॉई के दिल में आपके युवा नेतृत्व के प्रति एक विश्वास भी पैदा हो सकता है। हालांकि उनकी हर सलाह माननी जरूरी नहीं है।

खुली पाठशाला
युवा एंटरप्रेन्योर्स के सामने एक समस्या इस बात की भी है कि कई बड़ी उम्र के एंप्लॉई आधुनिक तकनीकें सीखना ही नहीं चाहते। उन्हें राजी करने का आसान तरीका यह है कि युवा एंप्लॉई उनके उस गुण को उनसे सीखें, जिसमें उन्हें महारत है। इसके साथ ही उनकी तकनीकी क्लासेज शुरू की जाएं।

सम्मान नहीं, सराहना

यदि बड़ी उम्र के एंप्लॉइज को सिर्फ ज्यादा उम्र का मानकर हर समय सम्मान ही दिया जाता रहेगा तो यह सम्मान उन्हें दरअसल चुभने लगेगा। बेवजह के सम्माान का दिखावा न ही करें। हां, जब टीम वर्क में उनके योगदान की बात हो तो उनके अच्छे कार्यो को सबके सामने सराहना न भूलें। इससे उनका मनोबल बढ़ेगा।

खुद पर विश्वास
उम्र और अनुभव दोनों मे कहीं बड़े लोगों के सामने बॉस बनकर खड़ा होना निश्चित तौर पर आपके आत्मविश्वास को कुछ हद तक कमजोर कर सकता है पर ऎसा होने न दें। निर्णय लेने की अपनी क्षमता पर भरोसा रखें और दूसरों के सामने पूरी तरह से कॉन्फिडेंट दिखें। खुद को कमजोर या बिल्कुल अनुभवहीन दिखाकर आप टीम का विश्वास कैसे जीतेंगे? उनका विश्वास जीतना है तो खुद पर विश्वास करें।

आप हैं उनकी साइड
अपने युवा और बुजुर्ग हर एंप्लॉई को अपने साथ रखने के लिए आपको यह दिखाना होगा कि आपका लक्ष्य उन सबकी मदद से इस कंपनी को आगे ले जाना है और आप और वे सब एक ही तरफ हैं। कोशिश करें कि आप उनकी किसी गलती के लिए उन्हें सार्वजनिक तौर पर न डांटें। संयम के साथ बात करें। सराहना जरूर सार्वजनिक करें।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो