script

टेक कॅरियर में मिलेगी सफलता, कुछ खास बातों पर करें गौर

Published: Nov 11, 2016 12:28:00 am

आईटी इंडस्ट्री तेजी से एडवांस हो रही है। इसलिए टेक्नोलॉजी के कॅरियर में बने रहने के लिए आपको कुछ खास बातों पर गौर करना चाहिए

Tech career

Tech career

जयपुर। आज के तेजी से बदलते हुए दौर में आईटी प्रोफेशनल्स को खुद को बेहतर साबित रखने के लिए लगातार अपने स्किल सेट्स पर काम करना पड़ता है। आईटी इंडस्ट्री तेजी से एडवांस हो रही है। इसलिए टेक्नोलॉजी के कॅरियर में बने रहने के लिए आपको कुछ खास बातों पर गौर करना चाहिए-

अप-टू-डेट रहें
आपको लेटेस्ट ट्रेंड्स के बारे में खुद को अपडेट रखना चाहिए। ट्रेंड्स तेजी से बदलते हैं। इन पर पूरी निगाह बनाए रखनी चाहिए। आज के दौर में आईटी प्रोफेशनल्स का फ्लेक्सिबल रहना भी बहुत जरूरी है। खुद की ग्रोथ में निवेश करने से आपको टेक्नोलॉजी के फील्ड में बने रहने में मदद मिलेगी।

स्किल सेट्स को शार्प करें
टेक कॅरियर में खुद की डिमांड बनाए रखने के लिए आपको लगातार अपने स्किल सेट्स को शार्प करते रहना चाहिए। अब टेक्नोलॉजी प्रोफेशनल्स को किसी प्रोजेक्ट को हैंडल करने के लिए अच्छे प्रोजेक्ट मैनेजमेंट स्किल्स की जरूरत पड़ती है। सबको टेक्नोलॉजी की बातें समझाने के लिए अपनी कम्यूनिकेशन स्किल को भी शार्प करना चाहिए। आजकल सॉफ्ट स्किल्स पर सबसे ज्यादा ध्यान दिया जाता है।

कोडिंग से ज्यादा करें
आपको अपने मौजूदा समय के हिसाब से काम करना चाहिए और खुद में बदलाव करने चाहिए। आज के दौर में सिर्फ कोडिंग से काम नहीं चलता है। अब आपको कोडर से ज्यादा बनने का लक्ष्य तय करना चाहिए। अब फुल स्टैक इंजीनियर की डिमांड है। अब इंजीनियर के रूप में डवलप, टेस्ट, ऑपरेट और डिलीवर करने वाले व्यक्ति का महत्व ज्यादा है।

सेल्फ कोचिंग का इस्तेमाल
टेक्नोलॉजी कॅरियर में फॉर्मल ट्रेनिंग की तरह सेल्फ कोचिंग का भी बहुत महत्व है। अच्छी कंपनियां आपको आने वाले आईटी ट्रेंड्स के बारे में ऐसे लर्निंग प्लेटफॉर्म ऑफर करती हैं, जहां ई-मॉड्यूल, मेंटर प्रोग्राम, इंटरनल स्किल-कम्यूनिटीज, वर्कशॉप और सेशन्स का कॉम्बिनेशन मौजूद हो। आपको हमेशा कुछ न कुछ नया सीखते रहना चाहिए।

रुचि दर्शाएं
टेक्नोलॉजी इंडस्ट्री में होने वाले बदलावों पर ही निगाह रखना ही काफी नहीं है, आपको इसमें से अपनी रुचि की चीजों की पूरी जानकारी प्राप्त करनी चाहिए। आपको सीखने और नई स्किल्स विकसित करने के प्रति उत्साह दर्शाना चाहिए। अगर टेक्नोलॉजी के फील्ड में रुचि नहीं रखते हैं तो सफलता नहीं मिलेगी। आप तकनीक को समझें और प्यार करें, तभी आगे बढ़ पाएंगे।

ट्रेंडिंग वीडियो