scriptकहीं आपको इंटरव्यू में धोखा तो नहीं मिल रहा? | Take care of these things in interview | Patrika News
मैनेजमेंट मंत्र

कहीं आपको इंटरव्यू में धोखा तो नहीं मिल रहा?

रिक्रूटमेंट के वक्त कंपनी खुद को शानदार दिखाती है, लेकिन आपको कंपनी का असेसमेंट
करना चाहिए

Mar 13, 2015 / 10:29 am

दिव्या सिंघल

जब आप कहीं इंटरव्यू देने जाते हैं तो ये जरूर पता कर लें कि इंटरव्यू लेने वाली कंपनी सही है या नहीं। इन बातों पर ध्यान देकर आप कंपनी के बारे में समझ सकते हैं-

रिवॉर्ड पर ज्यादा फोकस

अगर इंटरव्यूअर कंपनी के विषय में जरूरत से ज्यादा बात करे और आपको दी जा रही सुविधाओं के बारे में ज्यादा बात करे तो सावधान रहने की जरूरत है।

दूसरों की कमी गिनाई जाए

अगर इंटरव्यूअर दूसरी कंपनियों की बुराई करे और ऑफिस की समस्याएं बताने लगे तो समझ लें कि दाल में कुछ काला है।

ग्रुप इंटरव्यू हो
आप जिस कंपनी में इंटरव्यू देने जा रहे हैं, वहां इंटरव्यू का फाइनल राउंड ग्रुप में हो तो इसका सीधा सा मतलब यह हुआ कि कंपनी की दिलचस्पी बेस्ट कैंडिडेट के चयन में नहीं है। ग्रुप इंटरव्यू से कभी भी कैंडिडेट की योग्यता का आकलन नहीं हो सकता।

जगह बदल जाए
अगर कंपनी के स्थानीय ऑफिस को छोड़कर आपको कहीं और इंटरव्यू के लिए बुलाया जाए तो समझ लें कि आपसे कुछ न कुछ छुपाया जा रहा है। ऎसे में खुद कंपनी के ऑफिस में जाकर चीजें पता करें। इसके बाद ही कंपनी की बातों पर भरोसा करें।

तारीख बदलती रहे
रिक्रूटमेंट के दौरान हर कंपनी खुद को शानदार तरीके से पेश करती है, लेकिन आपको कंपनी का असेसमेंट करना चाहिए। कुछ कंपनियां इंटरव्यू के दौरान ही अपना व्यवहार बदलने लगती हैं। उदाहरण के लिए आपके इंटरव्यू की तारीख बार-बार बदली जाए तो समझ लें कि कंपनी की रिक्रूटमेंट पॉलिसी में कोई समस्या है।

खुद की तारीफ करे
इंटरव्यू के दौरान कैंडिडेट खुद को बढ़ा-चढ़ाकर बताते हैं, लेकिन यदि कंपनी भी अपनी प्रशंसा खुद ही करने लगे तो समझ लें कि कुछ न कुछ गड़बड़ है। अच्छी कंपनी कभी इंटरव्यू के दौरान अपनी तारीफ नहीं करती। इससे जाहिर होता है कि इंटरव्यूअर काम के बजाय तारीफ को ज्यादा महत्व देता है। ऎसे लोगों के साथ योग्यता को ज्यादा महत्व नहीं मिलेगा।

Home / Education News / Management Mantra / कहीं आपको इंटरव्यू में धोखा तो नहीं मिल रहा?

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो