scriptस्टार्टअप को सफल बनाएंगी ये चीजें, जानें कुछ खास टिप्स | These things will make a successful startup | Patrika News

स्टार्टअप को सफल बनाएंगी ये चीजें, जानें कुछ खास टिप्स

Published: Dec 20, 2016 10:14:00 pm

अगर आप भी स्टार्टअप शुरू करने जा रहे हैं तो आपको इन तीन कसौटियों को पूरा करना ही होगा।

successful startup

successful startup

किसी बिजनेस स्टार्टअप को सफल बनाने के लिए बहुत सी चीजें चाहिए होती हैं लेकिन इनमें से कुछ हर हाल में जरूरी होती हैं। इनके बिना कोई भी शख्स अपनी कंपनी खड़ी नहीं कर सकता और न ही उसे ऊंचाईयों तक ले जा पाता है। किसी भी स्टार्टअप को शुरू करने और सफल बनाने के लिए इन कसौटियों को पूरा करना अनिवार्य है। ये कसौटियां एक स्टार्टअप को सभी चुनौतियों से लडऩे में मदद करती हैं। आइए, जानते हैं इनके बारे में – 

जरूरी है एक शानदार टीम
किसी भी स्टार्टअप का आधार होती है उसके लिए काम करने वाली टीम। अगर स्टार्टअप के कर्मचारी दमदार हैं तो जाहिर है कि उसके काम में भी दम होगा। यही दमदार और बेहतरीन टीम, स्टार्टअप को सफलता की ऊंचाईयों तक पहुंचाएगी। ऐसे में कोई भी स्टार्टअप शुरू करने से पहले उसके लिए काम करने वाली बेहतरीन टीम बनाना बहुत जरूरी है। 

मार्केट में हो मांग
अगर आप अपने स्टार्टअप के लिए इन्वेस्टर्स चाहते हैं तो जरूरी है कि मार्केट में आपके उत्पाद की काफी मांग हो। जब बाजार में आपको प्रोडक्ट के लिए बड़ी संख्या में उपभोक्ता होंगे तो आपको आसानी से अपने स्टार्टअप के लिए इन्वेस्टर्स मिल जाएंगे। 

बेहतरीन हो प्रोडक्ट
मार्केट में आपका प्रोडक्ट सबसे बेहतर होना चाहिए। उसमें लाखों, करोड़ों उपभोक्ताओं को आकर्षित करने का दम होना चाहिए। अगर आपका उत्पाद बाजार में मौजूद उसके प्रतिस्पर्धियों से तेज, सस्ता और अच्छा है तो वह जरूर बढ़ेगा। उसमें बदलाव लाने की काबिलियत होनी चाहिए तभी उपभोक्ता पुराने को छोड़कर आपके पास आएंगे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो