scriptजाने कैसे करें मैनेज, जब तेजी से कंपनी छोड़ने लगें एंप्लॉई | This is how you manage when employees start quitting | Patrika News

जाने कैसे करें मैनेज, जब तेजी से कंपनी छोड़ने लगें एंप्लॉई

Published: Aug 03, 2015 10:56:00 pm

यदि अच्छे एंप्लॉइज तेजी से कंपनी छोड़कर जाने लगें तो एग्जिट इंटरव्यू करना जरूरी
हो जाता है।

employee

employee

जयपुर। अच्छा अवसर मिलने पर किसी एंप्लॉई का दूसरी कंपनी में चले जाना उसके कॅरियर की ग्रोथ का हिस्सा है, लेकिन यदि हर दूसरे दिन आपके यहां से कोई न कोई नौकरी छोड़ रहा है तो यह आपके लिए खतरे की घंटी है। ऎसी में एग्जिट इंटरव्यू की मदद से वजह पता लगाएं। इन वजहो का पता लगाने के बाद उन्हें दूर करने का प्रयास भी करें।

जब जाने लगे टैलेंट
काम से परेशान या कमजोर एंप्लॉई के जाने से कंपनी पर कोई असर नहीं पड़ता, लेकिन यदि छोड़कर जाने वाले ये लोग शानदार प्रदर्शन करने वाले एंप्लॉई हैं तो असर जरूर पड़ता है। अपना ध्यान आपको ऎसे ही एंप्लॉइज के एग्जिट इंटरव्यू पर केंद्रित करना है। इंटरव्यू लेने वाला एचआर का व्यक्ति हो तो अच्छा है, ताकि वह अपनी बात खुलकर उसके सामने रखे।

रोकना नहीं उद्देश्य
इन एंप्लॉइज के समक्ष यह क्लीयर कर दें कि इस एग्जिट इंटरव्यू का उद्देश्य उन्हें रूकने पर मजबूर करना नहीं है, बल्कि उन समस्याओं का पता लगाना है, जो एंप्लॉइज को असहज महसूस करवा रही हैं। इससे वे इस इंटरव्यू में शामिल होने से कतराएंगे नहीं।

क्या है कारण
इंटरव्यू में आप एंप्लॉई से उसके जाने की वजह पूछेंगे। यदि वह सीधे तौर पर बताए तो इसे मेंशन कर लें, अगर वह न बताना चाहे तो उसे मजबूर करने की जरूरत नहीं है।

देखना है पैटर्न
आपको किसी एक एग्जिट इंटरव्यू से निष्कर्ष निकालना नहीं है। आपको इन इंटरव्यूज में मिली प्रतिक्रियाओं के आधार पर पैटर्न देखना है। इस पैटर्न के आधार पर विश्लेषण करेंगे तो तब आप कहीं बेहतर निर्णय ले सकेंगे।
एग्जिट इंटरव्यू का अर्थ किसी जाते हुए एंप्लॉई को रोकना नहीं है, इसका अर्थ लीविंग पैटन्र्स पर गौर करके आगे के लिए तैयारी करना है। हर एंप्लॉई का एग्जिट इंटरव्यू जरूरी नहीं है लेकिन जब कंपनी के सबसे कर्मठ और होनहार एंप्लॉई की बात हो, तो यह जरूरी होगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो