scriptरिटायरमेंट के बाद ऎसे करें नए बिजनेस की शुरूआत | This way business can be kick started post retirement | Patrika News

रिटायरमेंट के बाद ऎसे करें नए बिजनेस की शुरूआत

Published: Jun 17, 2015 10:02:00 am

रिटायरमेंट के बाद या पहले ही बड़ी उम्र में बिजनेस शुरू करते हुए कुछ सावधानियां
जरूर बरतें

new business after retirement

new business after retirement

बिजनेस शुरू करने की उम्र कोई युवावस्था को कहता है तो कोई बड़ी उम्र को। युवावस्था में आप रिस्क झेल जाने की हिम्मत रखते हैं क्योंकि ज्यादा कुछ दांव पर होता नहीं है। वहीं बड़ी उम्र में आप सोच-समझकर कुछ हिस्सा दांव पर लगाते हैं और अपने अनुभव के दम पर कई अच्छे फैसले लेते हैं। आज बात बड़ी उम्र की करते हैं। बड़ी उम्र में बिजनेस शुरू कर रहे हैं तो कुछ सजगता जरूर बरतें।

अनुभव हो जरूर
अपनी जिंदगी का अच्छा खासा समय किसी नौकरी में दे चुकने के बाद आपके पास किसी क्षेत्र विशेष का अच्छा अनुभव हो जाता है। संभव हो तो इसी में बिजनेस शुरू करें। लेकिन अगर आप ऎसा नहीं करना चाहते हैं तो कोई ऎसा क्षेत्र चुनें, जिसकी आपको समझ हो। यह आपकी हॉबी हो सकती है।

बचा लें सेविंग
रिटायरमेंट के सारे पैसे को बिजनेस में लगा देना कहीं की समझदारी नहीं है। आपको यह मानकर चलना होगा कि बिजनेस में नुकसान की पूरी संभावना है। इसलिए कोशिश करें कि बिजनेस में पूंजी लगाने के नाम पर आपको अपनी रिटायरमेंट का पैसा न ही निकालना पड़े।

नए जोश को “हां”
भले ही आपके बिजनेस की नींव आपका वर्षो पुराना अनुभव होने जा रहा है, लेकिन इसे आजकल की कंपनियों के बीच खड़ा करने के लिए आपको आज के युवा लोगों की ऊर्जा की जरूरत पड़ेगी ही। बिजनेस के प्रचार-प्रसार के आधुनिक तरीके अपनाएं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो