scriptअच्छे लीडर बनने के लिए अपनाएं ये टिप्स | Tips to be a good leader | Patrika News

अच्छे लीडर बनने के लिए अपनाएं ये टिप्स

Published: May 29, 2015 10:34:00 am

अगर आप खुद को अच्छा लीडर साबित करना चाहते हैं तो आपको खुद के व्यक्तित्व में
सुधार करना होगा

leader

leader

अगर आप खुद को अच्छा लीडर साबित करना चाहते हैं तो आपको खुद के व्यक्तित्व में सुधार करना होगा। कॉर्पोरेट लीडर बनने के लिए आपको एक साथ कई किरदारों में ढलना होगा। जानते हैं कि कैसे आप अच्छा लीडर बन सकते हैं।

सबको दें बराबर महत्व

अगर प्रोफेशनल लाइफ में सबको बराबर महत्व देंगे तो इससे आपकी इज्जत बनेगी। टीम के कुछ लोगों को महत्व देंगे तो बाकी लोगों की नजरों में इमेज खराब हो जाएगी।

समय पर हो काम पूरा
टीम को समय पर हर काम पूरा करने के लिए प्रेरित करें। समय पर काम पूरा करने पर व्यक्ति में आत्मविश्वास पैदा होता है और वह पूरे उत्साह के साथ काम पूरा करता है।

तय करें प्राथमिकता
बतौर लीडर वर्कप्लेस पर आपकी प्राथमिकता तय होनी चाहिए। इससे खुद को व्यवस्थित रख पाते हैं। अगर जीवन में प्राथमिकताएं ही पता नहीं होंगी तो लक्ष्य से भटक सकते हैं।

एक्सपर्ट बनें
ऑफिस में अपनी इमेज बनाए रखने के लिए जरूरी है कि आप अपने काम में महारत हासिल करें। अगर आपकी अपने काम पर पकड़ नहीं है तो कोई भी सम्मान नहीं करेगा।

क्रिएटिविटी के लिए दें मौका

अगर शानदार लीडर बनना है तो टीम मेंबर्स को क्रिएटिव वर्क के लिए मौका दें। इससे कंपनी को नए आइडियाज मिलते हैं और एम्प्लॉइज को खुद को व्यक्त करने का मौका। टीम मेंबर्स में ऑनरशिप का भाव पैदा करें। इससे वे कंपनी से जुड़कर काम कर पाएंगे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो