scriptवर्कप्लेस पर कायम हो भरोसा, रखें कुछ खास बातों का ख्याल | Trust be maintained in Workplace | Patrika News

वर्कप्लेस पर कायम हो भरोसा, रखें कुछ खास बातों का ख्याल

Published: Dec 27, 2016 08:42:00 pm

अगर कंपनी के सारे एम्प्लॉई एक-दूसरे पर विश्वास करेंगे तो बेहतर तरीके से कंपनी को आगे बढ़ाने में अपना योगदान दे पाएंगे। जानते हैं कि किस तरह से आप इस विश्वास को कायम रख सकते हैं।

Trust in Workplace

Trust in Workplace

वर्कप्लेस पर अच्छा काम करने के लिए हर एम्प्लॉई का एक-दूसरे पर विश्वास करना बहुत जरूरी है। अगर कंपनी के सारे एम्प्लॉई एक-दूसरे पर विश्वास करेंगे तो बेहतर तरीके से कंपनी को आगे बढ़ाने में अपना योगदान दे पाएंगे। जानते हैं कि किस तरह से आप इस विश्वास को कायम रख सकते हैं।

बनाएं मजबूत संबंध
वर्कप्लेस पर सबके साथ एक आत्मीय संबंध कायम करने का प्रयास करें। कंपनी के साथ जितने ज्यादा एम्प्लॉई इमोशनली कनेक्टेड होंगे, कंपनी को आगे चलकर उतना ही ज्यादा फायदा होगा। लीडर को इसके लिए सबकी बात ध्यान से सुननी होगी।

सम्मान है जरूरी
लोगों का विश्वास जीतने के लिए उनका सम्मान करना बहुत जरूरी है। अगर एम्प्लॉई किसी काम को सही तरीके से और समय पर पूरा करते हैं तो आपको सबके सामने उनके काम की चर्चा करनी चाहिए। इससे एम्प्लॉई खुश होगा और जोश से भरा रहेगा। सम्मान देने से कोई भी व्यक्ति हमेशा के लिए आपका हो सकता है।

लीडर पर विश्वास
आपको कंपनी में अपने टीम के सदस्यों से फीडबैक लेना चाहिए कि वे बतौर लीडर आपके बारे में क्या सोचते हैं। अगर आप एम्प्लॉइज से बातों को छुपाएंगे या बातों को घुमा-फिराकर पेश करेंगे तो इसका गलत असर होगा। आपको अपने स्वार्थों को पूरा करने के लिए एम्प्लॉइज का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए।

सबका हो विकास
आपको कंपनी में सबके विकास के बारे में विचार करना चाहिए। आपको हर एम्प्लॉई को आगे बढऩे का मौका देना चाहिए। उन्हें ट्रेनिंग प्रोग्राम और मेंटरशिप आदि के माध्यम से प्रमोट करना चाहिए। इससे एम्प्लॉइज को अपनी वैल्यू महसूस होगी और वह कंपनी के भले के लिए तेजी से काम करेंगे। इससे आपको भी फायदा होगा।

परेशानी में साथ दें
बतौर लीडर आपको हर एम्प्लॉइज को महसूस करवाना चाहिए कि आप उसके साथ हैं। उसकी परेशानियों को दूर करने का हर संभव प्रयास करना चाहिए। अच्छे समय में हर कोई साथ देता है, पर बुरे समय में कोई भी साथ नहीं रहता। बुरे समय में साथ देकर आप उनका दिल जीत सकते हैं। आपको एम्प्लॉइज के साथ सीधे कम्यूनिकेशन करना चाहिए। अगर उनसे कोई गलती हो जाए तो उन्हें बोलने का मौका दें। इससे एम्प्लॉइज में विश्वास पैदा होगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो