script

पर्सनल-प्रोफेशनल ग्रोथ के लिए खुद को बदलना जरूरी

Published: Sep 29, 2015 12:39:00 pm

चाहे आप कोई भी हों और कुछ भी करते हों, श्रेष्ठ साबित करना है, तो व्यक्तिगत, सामाजिक और व्यावसायिक स्तर पर खुद को बदलने की आवश्यकता है।

Your Girlfriend Happy-2

Your Girlfriend Happy-2

हम आए दिन सुनते हैं कि सफल और स्थापित व्यवसायी अब अपना व्यवसाय बंद कर रहे हैं, क्योंकि वे नई पीढ़ी और नए ग्राहकों की बदलती जरूरतों को पूरा नहीं कर पा रहे हैं। कई प्रोफे शनल्स भी संस्थाओं से महज इसलिए हटाए जा रहे हैं, क्योंकि उन्होंने नियुक्ति के कुछ साल बाद ही अपनी ग्रोथ करना बंद कर दिया। सवाल यह है कि क्या उन्होंने बिजनेस में टिके रहने के लिए ग्राहकों की नई जरूरतों के मद्देनजर खुद में अपेक्षित बदलाव किए हैं? या अपनी ग्रोथ के लिए कुछ नया सीखने-करने की कोशिश की है?

इंसान का स्वभाव ही ऎसा है कि वह जोखिम से बचने के लिए एक ही लीक पर चलने की आदत बना लेता है। हम बिना किसी बदलाव के सालों एक ही काम को बार-बार करते रहना पसंद करते हैं। हो सकता है, हम नया काम करने में विफल होने से डरते हों। जब आप बदलाव के लिए तैयार नहीं होते हैं, तो समय की जरूरत से कट जाते हैं। परिवर्तन करने में विफलता का यह भी मतलब है कि आप बाहरी दुनिया की तेजी से बदलती स्थितियों को नहीं पहचान रहे हैं। यह आलस्य आपको तुरंत आउटडेटेड कर देता है और आप दूसरों से वैयक्तिक और व्यावसायिक किसी भी तरह पर आगे नहीं हो पाते हैं, जबकि इस प्रतियोगी जगत में पैसा कमाने और अपने आपको बनाए रखने के लिए आवश्यक है।



चाहे आप कोई भी हों और कुछ भी करते हों… आपको व्यक्तिगत, सामाजिक और व्यावसायिक स्तर पर खुद को बदलने की आवश्यकता है। परिवर्तन के माध्यम से हम इस दुनिया को एक तरह से यह कहना चाहते हैं कि हम प्रतियोगी जगत में मुकाबले के लिए परीक्षा देने और बदलते समय की चुनौतियों का सामना करने को तैयार हैं। खुद को निजी और व्यावसायिक स्तर पर धारदार बनाने के लिए अपनी सोच और काम करने का ढंग बदलना होगा, क्योंकि इस प्रतिस्पर्धी दुनिया में आप खुद को निजी और व्यावसायिक स्तर पर श्रेष्ठ बनाकर पैसा अर्जित करते हैं और इसी बात का पैसा आपको दिया जाता है।

जितनी अधिक और अनूठी आप में काबिलियत होगी, उतना ही ज्यादा आप पैसा कमा सकेंगे। यह तब संभव नहीं है, जब आप व्यक्तिगत स्तर पर जरूरी बदलाव लाने में विफल हो जाते है। जीवन में कुछ परिवर्तन सहजता से हो जाते हैं और कुछ में मुश्किलें आती हैं तथा उनमें काफी वक्त लगता है। मसलन, यदि आप कपड़े का व्यवसाय कर रहे हैं और महसूस करते हैं कि आपके हाथ से लगातार महत्वपूर्ण अनुबंध फिसल रहे हैं, क्योंकि आपको नवीनतम तकनीक की जानकारी नहीं है और आप अपने व्यवसाय में होने वाले विभिन्न इवेंट्स के संपर्क में नहीं हैं, तो आपको करना यह है कि आप बिजनेस मैगजीन मंगाएं, जिससे आपको अपनी इंडस्ट्री के अन्य लोगों के बारे में जानने और उनसे संपर्क में रहने में मदद मिलेगी।

प्रोफेशनल लाइफ में खुद को आगे ले जाने के लिए नए स्किल्स सीख कर अपने में बदलाव लाना अपेक्षाकृत कठिन है, क्योंकि इसके लिए सख्त अनुशासन और नतीजे पर केंद्रित होने की जरूरत पड़ती है, जबकि परिवार में परिवर्तन लाना अपेक्षाकृत आसान है। यदि आप अपने परिवार में यह महसूस करते हैं कि आपके बच्चे टेलीविजन के कुछ ज्यादा ही आदी हो रहे हैं, तो टेलीविजन देखने के नियम में थोड़ा बदलाव कर सकते हैं। आप सख्ती से हिदायत दे सकते हैं कि उन्हें कितना समय टीवी देखना है और कौन-से कार्यक्रम देखने हैं। यह परिवर्तन परिवार में बच्चों की अनुशासनहीनता की समस्या को हल कर सकता है, लेकिन कुछ भी करना है, करें। देर न करें।

जिन लोगों ने परिवर्तन के लिए सकारात्मक पहल की, जो वर्तमान समय की जरूरतों को समझते हैं और उनके हिसाब से कदम उठाते हैं, वे दूसरों की तुलना में ज्यादा सफल और खुश हैं। वे यह समझते हैं कि उन्हें अपने व्यवसाय में क्या परिवर्तन करने हैं और क्या नया सीखना है, ताकि व्यावसायिक रूप से सफल बने रहें। आपके जीवन में महज इन सरल परिवर्तनों से आपकी नई जिंदगी की शुरूआत हो सकती है, जो बाहरी जगत से ज्यादा कनेक्टेड, ज्यादा करीब होगी।
(ये लेखक के अपने विचार हैं)

आनंद मुंशी, मोटिवेशनल स्पीकर और मैनेजमेंट गुरू



“अब आप पा सकते हैं अपनी सिटी की हर खबर ईमेल पर भी – यहाँ क्लिक करें

ट्रेंडिंग वीडियो