scriptजॉब मार्केट में खुद की अलग पहचान बनाने के लिए करें ये उपाय | Use these means to make distinct identity in job market | Patrika News

जॉब मार्केट में खुद की अलग पहचान बनाने के लिए करें ये उपाय

Published: Jul 20, 2015 11:58:00 am

रिक्रूटर जॉब के लिए बेस्ट कैंडिडेट खोज रहे हैं, ऎसे में जॉब
मार्केट में छाए रहने के लिए आपको करने होंगे खास प्रयास

hire me

hire me

आज के दौर में जॉब मार्केट लगातार बदल रहा है। अब रिक्रूटर भी जॉब के लिए बेस्ट कैंडिडेट खोजने पर जोर दे रहे हैं। ऎसे में जॉब मार्केट में छाए रहने के लिए करने होंगे खास प्रयास-

उत्सुकता दिखाएं

अगर आप अपने साथियों से बेहतर प्रदर्शन करना चाहते हैं तो आपको अपनी सीमाओं को तोड़ना होगा और कम्फर्ट जोन से बाहर निकलना होगा। आप जिस इंडस्ट्री में जॉब करना चाहते हैं, उसके बारे में उत्सुकता दिखानी होगी। आपको इंडस्ट्री के काम करने के तरीकों के बारे में समझने की कोशिश करनी चाहिए। आपमें एनालिटिक स्किल्स होना भी जरूरी है। अगर आप कड़ी मेहनत के साथ काम की बारीकियों को सीखने का प्रयास करेंगे तो सफलता मिलेगी।

विविधता पर ध्यान दें
अब कई कंपनियां पूरी दुनिया में अपना बिजनेस फैला रही हैं। ऎसे में आपको भी अपने विचारों में विविधता लानी चाहिए। आपके अंदर हर तरह के लोगों के साथ और हर परिस्थिति में काम करने की क्षमता होनी चाहिए। आपको किसी एक काम और पोजीशन को लेकर संतुष्ट नहीं होना चाहिए। आपको एक साथ कई तरह के कार्य करने में दक्षता हासिल करनी चाहिए।

प्रभावी नेटवर्क बनाएं
आपको वर्कप्लेस पर अच्छे प्रोफेशनल रिलेशन बनाने चाहिए। आपको जॉब मार्केट में आगे रहने के लिए इंटर-पर्सनल स्किल्स पर ध्यान देना चाहिए। आपके पास जितने ज्यादा लोगों का नेटवर्क होगा, आपको फायदा भी उतना ही होगा। इसलिए आपको हर तरह के लोगों से संपर्क रखना चाहिए।

टेक्नोलॉजी इस्तेमाल करें
आपको सोशल मीडिया प्लेटफॉम्र्स पर अच्छी तरह से अपनी नेटवर्किग करनी चाहिए और ऑनलाइन ट्रेंड्स को पहचानकर उन्हें फॉलो करना चाहिए। आपको ऑनलाइन जगत का अपने फायदे के लिए सही तरह इस्तेमाल करना चाहिए। आपको इंटरनेट पर मौजूद जानकारियों से खुद को जॉब मार्केट के अनुरूप ढालना चाहिए।

ऑफलाइन इंटरेक्शन करें
कई एम्प्लॉई ऑनलाइन प्रेजेंस के चक्कर में लोगों से व्यक्तिगत मिलना-जुलना ही भूल चुके हैं। ऎसे में वे किसी के भी साथ अच्छे संबंध नहीं बना पाते। अगर आपको कलीग दो सीट छोड़कर बैठा है तो उसे ईमेल पर जवाब देने से बचें। लोगों से ज्यादा से ज्यादा ऑफलाइन इंटरेक्शन करें। लोगों के पास जाकर अपनी बात कहने से संबंध अच्छे बनते हैं। इन संबंधों से जॉब मार्केट में आपकी एक अच्छी छवि बनने लगती है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो