scriptजॉब ब्रेक का करें सही इस्तेमाल | Utilize your job break in a good way | Patrika News

जॉब ब्रेक का करें सही इस्तेमाल

Published: Apr 20, 2015 11:03:00 am

जॉब ब्रेक से काम की भागदौड़ के बीच में अपने शौक पूरे करने के लिए समय न मिलने की
शिकायत दूर हो जाएगी

अगर आप किसी खास उद्देश्य से ऑफिस से लंबी छुटि्टयां ले रहे हैं तो आपको उपलब्ध समय का सही तरह से इस्तेमाल करना चाहिए, तभी आप सफल होंगे। जानते हैं जॉब बे्रक के सही तरह से इस्तेमाल के बारे में-

स्किल्स पर फोकस करें

अगर ऑफिस से लंबी छुट्टी ले रहे हैं तो इस समय के दौरान नई स्किल्स सीखने की कोशिश करें। नई स्किल्स सीखने से आत्मविश्वास बढ़ेगा और दुबारा वर्कप्लेस पर जाने पर तरक्की के मौके मिलेंगे। अगर आप उपलब्ध समय का सही तरह से इस्तेमाल नहीं करेंगे तो मौजूदा स्थिति खराब भी हो सकती है। इसलिए अपनी स्किल्स को मजबूत क रने का पूरा प्रयास करें।

अपने शौक पूरे करें
मौजूदा कॉर्पोरेट जगत में अब सीनियर पदों पर काम करने वाले कई लोग अपना शौक पूरे करने के लिए छुटि्टयां ले रहे हैं। आप भी छुटि्टयों के दौरान अपने अधूरे शौक पूरे क र सकते हैं। इससे काम की भागदौड़ के बीच में अपने शौक पूरे करने के लिए समय न मिलने की शिकायत भी दूर हो जाएगी और दिमाग भी फ्रेश रहेगा।

टीम मेंबर्स के संपर्क में रहें
छुट्टी पर जाने के बाद भी अपने टीम मेंबर्स के संपर्क में रहें। इससे आपको वर्कप्लेस की स्थितियों के बारे में पूरी जानकारी मिलती है। इसके आधार पर आप आगे के फैसले आसानी से ले सकते हैं। इससे आपको काम पर वापिस लौटते समय किसी तरह का तनाव नहीं होगा और सहजता से आप अपना काम दुबारा शुरू कर पाएंगे।

अवसरों की तलाश में रहें
रोजाना ऑफिस के काम के चक्कर में आप नए अवसरों की तलाश नहीं कर पाते। अगर आपको छुटि्टयां मिली हैं तो इस समय का इस्तेमाल नए अवसरों की खोज में लगाएं। अपनी रूचियां पता करें और उसी के अनुरूप आगे बढ़ने के नए-नए अवसर तलाशें। इससे आप तय कर पाएंगे कि मौजूदा नौकरी आपके लिए सही है या नहीं। आप अपने कॅ रियर को एक नई दिशा में भी ले जा पाएंगे।

नए एम्प्लॉयर की तलाश
कई बार आप निश्चिंत होकर कंपनी से लंबी छुटि्टयां ले लेते हैं और सोचते हैं कि बाद में आसानी से दुबारा काम पर चले जाएंगे। लेकिन परिस्थितियों में बदलाव भी हो सकता है और कंपनी आपको काम से निकाल भी सकती है। ऎसे में नए एम्प्लॉयर की तलाश भी जारी रखनी चाहिए, ताकि किसी भी प्रतिकूल परिस्थिति का मजबूती से सामना कर सकें और कॅरियर की राह आसान बनी रहे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो