scriptनहीं हो रही ग्रोथ, तो जाने सैलरी बढ़ाने के कुछ खास तरीके | Want your salary to increase, then adopt these ways | Patrika News
मैनेजमेंट मंत्र

नहीं हो रही ग्रोथ, तो जाने सैलरी बढ़ाने के कुछ खास तरीके

इंडस्ट्री की ग्रोथ को प्रभावित करने वाले इंडिकेटर्स जैसे-स्टॉक प्राइस, बड़े निवेश और उस इंडस्ट्री में नौकरियों की बढ़ती संख्या पर नजर रखें।

Aug 27, 2015 / 11:45 pm

विकास गुप्ता

hike salary

hike salary

जयपुर। हर कर्मचारी चाहता है कि वो एक अच्छी सैलरी पर काम करें। लेकिन कुछ लोग सैलरी को बढ़ाने और उसे प्रभावित करने वाली आधारभूत चीजों को छोड़ देते हैं, जिससे उनकी सैलरी उतनी नहीं बढ़ पाती, जितनी बढ़नी चाहिए।

इंडस्ट्री के ग्रोथ ट्रेंड पर नजर
इंडस्ट्री के ग्रोथ ट्रेंड पर नजर रखें। जैसे ही आपको पता चले कि इंडस्ट्री की ग्रोथ कम हो रही है तो अपना कॅरियर बदलने पर विचार करें। कुछ इंडस्ट्री ऎसी होती हैं, जिन पर अर्थव्यवस्था के ऊपर-नीचे होने से कुछ खास असर नहीं पड़ता, आप वहां नौकरी तलाशें।
इंडस्ट्री की ग्रोथ को प्रभावित करने वाले इंडिकेटर्स जैसे-स्टॉक प्राइस, बड़े निवेश और उस इंडस्ट्री में नौकरियों की बढ़ती संख्या पर नजर रखें। अगर आप अपना कॅरियर शिफ्ट करने की सोच रहे हैं तो उस क्षेत्र में कुछ डिग्री लें और स्किल्स को मजबूत करें।

खुद को मानें निवेशक
जब भी अपनी भविष्य की सैलरी के बारे में प्लान करें, खुद को निवेशक मानें। आप कोशिश करें कि आपके आय के स्त्रोत एक से ज्यादा हों, ताकि अर्थव्यवस्था कमजोर होने पर एक इंडस्ट्री के धराशायी होने से आपकी आय दूसरी इंडस्ट्री से हो सके। अपने शौक पर आधारित एक छोटा-सा बिजनेस शुरू करें या फिर अपनी कम्यूनिकेशन स्किल्स का प्रयोग करके स्कूल-कॉलेजों में गेस्ट लेक्चर दें।

कई लोग बहुत ज्यादा हायर एजुकेशन की ओर ध्यान नहीं देते, क्योंकि वे उन्हें वर्तमान नौकरी के साथ-साथ करनी होगी। ऎसी बहुत-से संस्थान हैं, जो ऑनलाइन कोर्स करवाते हैं या फिर जिनकी ईवनिंग क्लासेज होती हैं। आपको थोड़ी-सी खोज करनी होगी और आपको ऎसा कोर्स मिल जाएगा, जो आपकी जरूरत को पूरा करेगा। वैसे भी ऎसे बहुत-से प्रोफेशनल हैं, जो मौका मिलने पर कोई न कोई कोर्स करना चाहते हैं।

Home / Education News / Management Mantra / नहीं हो रही ग्रोथ, तो जाने सैलरी बढ़ाने के कुछ खास तरीके

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो