scriptपर्सनल ब्रांड का करें मेकओवर | Work on your personal branding | Patrika News

पर्सनल ब्रांड का करें मेकओवर

Published: May 05, 2015 11:35:00 am

अगर आप खुद को एक ब्रांड के तौर पर पेश करना चाहते हैं तो सोशल मीडिया पर छवि को
बेहतर बनाना होगा

personal branding

personal branding

काम के दौरान अक्सर एम्प्लॉइज कुछ न कुछ शिकायत करते हैं। इसके बजाय उन्हें पर्सनल ब्रांड का मेकओवर करना चाहिए। जानते हैं इसके कुछ खास तरीकों के बारे में-

काम पर पकड़ बनाएं

वर्कप्लेस पर उस क्षेत्र को चुनें, जिसके बारे में आप पैशनेट हों। उस फील्ड में एक्सपर्ट बनने की कोशिश करें। आपके ऑफिस को पता होना चाहिए कि आप किस काम में माहिर हैं। इससे बॉस आपकी मदद कर पाएंगे। आपको नॉलेज को खुलकर लोगों के साथ शेयर करना चाहिए। इससे इमेज पर पॉजिटिव असर पड़ेगा।

एक्सटर्नल नेटवर्क बनाएं
अगर वर्कप्लेस के बाहर आपका नेटवर्क मजबूत है तो आपके काम में भी निखार आएगा। इससे कंपनी के अंदर आपकी अहमियत बढ़ेगी। आपको हर तरह के इवेंट्स में हिस्सा लेना चाहिए और नेटवर्क को मजबूत बनाना चाहिए। ध्यान रखें कि ऑफिस में आपके संबंधों से आपकी इमेज काफी हद तक प्रभावित होती है।

सीखना जारी रखें
किसी काम को पूरा करने के साथ-साथ लगातार नई चीजें सीखना भी बहुत जरूरी है। अगर आप नई चीजों के प्रति हमेशा जिज्ञासु रहते हैं तो फिर आपको काम में किसी तरह की परेशानी नहीं होगी। वर्कप्लेस पर लगातार नई चीजें सीखने से आपकी छवि अच्छी बनती है।

सोशल मीडिया पर छवि
इस डिजिटल युग में आपको अपनी सोशल मीडिया छवि के बारे में भी पूरी तरह से सचेत रहना चाहिए। अगर आप खुद को एक ब्रांड के तौर पर पेश करना चाहते हैं तो सोशल मीडिया पर छवि को बेहतर बनाना होगा। आपको सोशल मीडिया पर ऎसा कंटेंट शेयर करना चाहिए कि लोग आपके बारे में पॉजिटिव सोच रखें। अगर सोशल मीडिया पर छवि खराब हो जाती है तो आपके वास्तविक जीवन पर भी बुरा असर पड़ सकता है।

नई पीढ़ी से जुड़ाव
आपको वर्कप्लेस पर नई पीढ़ी से जुड़ाव के मौके खोजने चाहिए। अगर कंपनी कैंपस हायरिंग के लिए लोग भेज रही है तो आपको आगे बढ़कर उस टीम में शामिल होना चाहिए। अगर किसी कॉलेज में गेस्ट लेक्चर के लिए जाना हो तो हमेशा तैयार रहना चाहिए। अगर आप नई पीढ़ी के लोगों के संपर्क में रहेंगे तो आपको पता रहेगा कि दुनिया किस दिशा में जा रही है और खुद में किस तरह के बदलाव करने हैं। नई पीढ़ी से किसी तरह का कंपीटिशन करने के बजाय सहयोग की भावना रखना जरूरी है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो