scriptआसमान से गिरी अमृत रूपी बारिश से अन्नदाताओं को खिले चेहरे | Amrit Rishi rain fall from the sky; | Patrika News

आसमान से गिरी अमृत रूपी बारिश से अन्नदाताओं को खिले चेहरे

locationमंदसौरPublished: Jul 13, 2017 10:59:00 pm

Submitted by:

vikram ahirwar

जिलेभर में हुईबारिश, सुबह से लेकर शाम तक चलती रही बारिश

mandsaur news

mandsaur news


मंदसौर./ रतलाम

जिला मुख्यालय सहित अंचल में बारिश की लंबी खेंच से किसानों के चेहरों पर ङ्क्षचता की लकीरें खींच गई थी। कुछ जगह तो फिर से बोवनी भी हो चुकी थी। लेकिन गुरुवार की सुबह होने के बाद किसानों के चेहरे से ङ्क्षचता की लकीरों को आसमान से गिरे अमृत रूपी बारिश ने खिल-खिलाते चेहरों में तब्दील कर दिया। सुबह से लेकर रात तक शहर सहित अंचल में पानी कभी तेज तो कभी रिमझिम बारिश के रूप में गिरता रहा। इस दरमियान कईबार जिला मुख्यालय सहित अंचल में बिजली भी गुल हुई। वहीं गांधीसागर में गांधीसागर सहित आसपास के क्षेत्र में सुबह 40 बजे से बारिश का दौर चालू है कभी तेज कभी रिमझिम लगातार बारिश होने से गांधीसागर के कोटा खाल, जोगडा नाला,मैगजीन नाला, सभी नाले उफान पर थे। इसकी वजह से गांधी सागर के मैगजीन साइट के जलाशय के दोनों ओर खूबसूरत झरने गिरने लगे रात तक बारिश होती रही।

जिला मुख्यालय पर सुबह से लेकर रात तक कभी रिमझिम तो कभी तेज बारिश होती रही। शाम को चार बजे बाद शहर में झमाझम बारिश हुई।जिससे शहर के प्रमुख मार्ग पानी से लबालब भरा गया। जिससे आने जाने वाले शहरवासियों को काफी परेशानी आई। दोपहर में जनता कॉलोनी में डीपी फाल्ट होने से लाइट बंद रही। जनकुपूरा क्षेत्र में विद्युत पोल से करंट फैल गया था। इस दौरान अफरा-तफरी भी मची। जिससे सूचना पर सही किया गया। खानपुरा में विद्युत लाइट में फाल्ट से होने से लाइटें बंद रही। रात साढ़े आठ बजे शुक्ला कॉलोनी रोडपर इमली का पेड़ गिर गया। जिससे दो से तीन विद्युत पोल गिर गए। जिससे क्षेत्र की विद्युत सप्लाय पुलिस कॉलोनी, बीपीएल चौराहा क्षेत्र की लाइटें बंद रही। सूचना पर अधिकारी पहुंची। गांधी चौराहा और बालागंज क्षेत्र की लाइटें भी बंद रही।

गरोठ में सुबह से लेकर शाम तक बारिश

नगर सहित आसपास के क्षेत्र में गुरूवार सुबह से बारिश का दौर शुरू हुवा। कभी रिमझिम कभी तेज बारिश का दौर देर शाम तक जारी रहा। लंबी खेंच के बाद गुरूवार को हुई बारिश से किसानों के चेहरों पर चमक देखने को मिली। शामगढ़ क्षेत्र में भी सुबह से बारिश का दौर जरी रहा। बारिश के दौरान विद्युत व्यवस्था चरमराती रही।

पिपलियामंडी में लंबी खेंच के बाद हुई बरसात, फसलों को मिला जीवन

पिपलियामंडी में लंबी खेंच के बाद अंचल में गुरुवार को बरसात हुई। सुबह से ही बादल छाए रहे। प्रात: 10.30 बजे से बरसात शुरु हो गई, जो रुक-रुककर तेज व मध्यम गति से देर शाम तक जारी रही। बरसात से फसलों का नया जीवन मिला है, किसानों में प्रसन्नता है। पिपलिया जोधा में बोवनी के बाद किसानों को अच्छी बरसात का इंतजार था, गुरुवार को हुई बरसात ने फसलों के लिए अमृत का काम किया। कई जगह बरसात नही ंहोने से फसलें सुखने के कगार पर थी। मगराना, हाथीबोलिया, बरखेड़ा डांगी, खंूटी, बिल्लौद, पिपलिया जोधा, नापाखेड़ा सहित कई गांव में अच्छी बारिश हुई।

मल्हारगढ़ क्षेत्र में भी अच्छी बारिश

गुरुवार दोपहर 1:30 बजे पश्चात नगर व आसपास के गंाव सुठोद , काचरीया नौ, कुम्हारी , मोल्याखेडी , खेरखेडा , अरनिया देव , पहेडा मगरा ,आदी स्थानों पर झमाझम बारीश हुई। जो चार बजे तक ची। किसान रामेश्वर गेहलोत , शिवलाल पाटीदार, कोमल जाट ,श्रीलाल व्यास , मानसिह गुर्जर सहित अन्य किसानो ने बताया कि फसलों में पानी की आवश्यकता थी। ऐसे समय फसलों को पानी मिलने से किसानो के चेहरे तो खिले ही है। और अच्छी फसल होने कि सभावना भी बन गई हैॅ। बारिश के कारण स्थानीय कृषि उपज उप मण्डी में छपरों के नीचे रखा किसानों के गेंहु, सोयाबीन, चना, मैथी एव लहसुन पानी में भीग गई।

भानपुरा में भी अच्छी बारिश

भानपुरा सहित तहसील क्षेत्र में बारिश की लंबी खेंंच के बाद गुरुवार सुबह से ही कभी तेज तो कभी रिमझिम बारिश के चलते किसानों व्यापारियों एवं आमजन के चेहरे खिल उठे। सुबह बारिश करीब 8 बजे से शुरु हुई। जो रुक रुक कर दिन भर जारी रहा। एवं आसमान पर दिनभर बादल छाए रहे। बारिश से मौसम में ठंडक घुल गई एवं मौसम सुहाना हो गया।

नाहरगढ़ में किसानों के चेहरे खिले

नाहरगढ में भी गुरुवार सुबह से रिमझिम बारिश धीरे -धीरे शुरू होती गई जो रुकरुकर दोपहर तक और तेज हो गई । अच्छी बारिश से किसानों में खुशी दिखाई दी । आसपास के गांव खजूरी, झलारा, पाल्यामारू, आबाखेड़ी सहित बारिश का दौर चलता रहा । बारिश सुबह से देर रात्रि तक होती रही । बारिश के चलते यातायात भी प्रभावित हुवा ।

टकारवद सहित कईक्षेत्रों में हुईबारिश

ग्राम टकरावद एवं आसपास के गांव नापाखेड़ा,चिलोद पिपलिया, खड़पालिया, गायरीखेड़ा, गांवों में सुबह 8 बजे से रिमझीम बारिश का दौर जारी है। रात तक होती रही। किसान गोपाल गायरी, पपु सेन, कमलेश शर्मा ने कहा कि अब बरसात फसल के लिए अच्छी हो चुकी है। बुगलिया व दाऊदखेड़ी, गुजरदा, घटावदा, रेवासदेवड़ा, कोचवी जमालपुरा, अचेरी, गल्याखेड़ी, दिलावरा सभी गावों में गुरुवार को दिनभर बारिश हुई पुरे दिन में कभी कम तो कभी ज्यादा बारिश चलती रही इस दौरान सभी गावों में लाईट भी बन्द चालु होती रही है

दलौदा में भी हुईबारिश

दलौदा क्षेत्र में बुवाई के बाद से ही एक पखवाड़ा बीत जाने के बाद गुरूवार को प्रात: 8 बजे से बारिश प्रारम्भ हुई। जो दिन भर होती रही बारिश कभी धीरे कभी तेज चलती रही। दलौदा तहसील के अंतर्गत गाँव लालाखेड़ा, पटेला, बानीखेड़ी, आक्या, रिच्छालाल मुहा ए धुंधड़का, धमनार, गुलयाना, लोढ़ामन, बडवन, मजेसरा, निम्बोद,खजुरिया सारंगसहित अन्य गांवों में भी बारिश हुई।

नगरी में भी दिनभर चली बारिश

नगरी में सुबह 9 बजे शुरु हुई बुदांबादी दिनभर कभी तेज तो कभी हलकी बारिश का दौर जारी रहा। किसानों का कहना है कि यदि दो तीन दिन और बारिश नहीं होती तो दुबारा बोवनी करनी पड़ सकती थी। किंतु अब सोयाबीन की कुरपाई के बाद समय रहते बारिश हो जाने से फिलहाल फसलों को लेकर चिंता खत्म हो गई है। तुरकिया. में भी अच्छी बारिश हुई। किसान भगतसिंह बोराना ने बताया की फसल नष्ट होने वाली ही थी ओर भगवान की कृपा से अच्छी बारिश से मुरझाई फसल के जान आई हैं। किसानों ने पहले ही दूसरी बार बोवनी की ओर उपर से पानी नहीं गिरने से चिंता सताने लगी थी । किसानों के चेहरो पर अब रोनक लौटी

धमनार में लंबी खेंच के बाद हुई बारिश

धमनार सहित धुँधड़का, हतुनिया भोलिया, जोगिखेड़ रानीखेड़ी सहित आसपास के सभी गांव में सुबह से ही रिमझिम बारिश का दौर चालू था जिसके बाद पूरे दिनभर तेज बारिश हुई । गांव के किसान सुनील धाकड़, हरीश धाकड़, दिलीप प्रजापत ने बताया कि 3 दिन ओर पानी नही आता तो सभी फसल नष्ट हो जाती । आज फिर से उम्मीद जगी है इस पानी से फसलों में जान आ गई । फिर भी कुछ किसानों की फसल के बीज अंकुरित नही होने से खेतों में हकाई भी करनी पड़ी।

बोलिया में भी बारिश हुई

बोलिया ग्राम व आसपास के क्षेत्र में गुरुवार प्रात
: 7 बजे से ही रिमझिम बारिश शुरू हुई जो लगातार एक जैसे चलती रही किसान प्रभुलाल पाटीदार द्वारा बताया गया कि बारिश से फसलों को काफी राहत मिली वहीं दिनभर बारिश जारी रही। वहीं लिंबावास में सहित आसपास के क्षेत्र में गुरूवार को 6 घंटे लगातार झमाझम हुई। किसानों ने बताया कि दस दिन के बाद गुरूवार को हुई बारिश जिसके चलते किसानों खुश है।्र

भैसोदो में फसलों के लिए अमृत के रूप में हुई तेज बारिश

भैंसोदा सहित आसपास के क्षेत्र में सुबह करीब 7 बजे रिमझिम बारिश शुरू हुई जो निरन्तर जारी रहने के बाद देखते ही देखते करीब 10.30 बजे तेज बारिश में बदल गई जो करीब आधे घण्टे तक जारी रही। उसके बाद करीब 11.30 बजे तक रिमझिम बारिश जारी रही।दोपहर करीब 1 बजे फिर बारिश शुरू हुई जो रुकरुक कर कभी तेज तो कभी रिमझिम के रूप में करीब 3 बजे तक होती रही।कुछ समय के लिए बारिश थमी और शाम करीब 5 बजे फिर रिमझिम बारिश शुरू हुई जो शाम 6 .30 बजे तक जारी रही। किसान रामचन्द्र पाटीदार,सिद्धेश्वर आचार्य,बंशीलाल पाटीदार ने बताया कि बारिश होने से फसलों को जीवनदान मिला है। अब फसलो में तेजी से बढ़वार होने लगेगी।
लूनाहेड़ा में झमाझम बारिश हुई।जिससे किसानों के चेहरों पर आईङ्क्षचता की लकीरे दूर हो गई।
बारिश के लिए मनाई उज्यनी ।
मुन्देडी.
ग्राम मुन्देडी मे गुरुवार को उज्जयिनी मनाई गई है। बारिश की कामना को लेकर ग्रामवासियो ने लड़ु बाटी बनाकर इन्द्र देवता को भोग लगाकर क्षेत्र मे अच्छी बारिश व खुशहाली की कामना की गई। इस दौरान बारिश हुई।

 जिले में अबतक 142 मिमी औसत वर्षा दर्ज

 टों में जिले में 1.8 मिमी वर्षा दर्ज की गई है। भू-अभिलेख जानकारी के अनुसार 1 जून से अबतक वर्षामापक केन्द्र मंदसौर में 124 मिमी, सीतामउ में 127.8 मिमी, सुवासरा में 120.3 मिमी, गरोठ में 6 7.4 मिमी, भानपुरा में 120.8 मिमी, मल्हारगढ मे 201 मिमी, धुधंडका में 204.5 मिमी, शामगढ में 117.7 मिमी, संजीत में 16 8 .5 मिमी एवं कयामपुर में 16 4.8 मिमी. वास्तविक वर्षा दर्ज की गई है। गत वर्ष इसी अवधि में वर्षामापक केन्द्र मंदसौर में 212 मिमी, सीतामउ में 228 .4 मिमी, सुवासरा में 328 .2 मिमी, गरोठ में 377 मिमी, भानपुरा में 28 8 .8 मिमी, मल्हारगढ मे 209 मिमी, धुधंडका में 143 मिमी, शामगढ में 234.5 मिमी, संजीत में 334 मिमी एवं कयामपुर में 209.4 मिमी वास्तविक वर्षा दर्ज की गई थी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो