scriptअब बिना आधार नहीं मिलेगी छात्रवृत्ति | Scholarships will not base Withaout aadhar card | Patrika News

अब बिना आधार नहीं मिलेगी छात्रवृत्ति

locationमंदसौरPublished: Sep 07, 2016 09:40:00 pm

Submitted by:

vikram ahirwar

विद्यार्थियों के लिए छात्रवृत्ति पाने के लिए आधार नंबर को अनिवार्य कर दिया गया है। जिनके पास आधार नंबर नहीं हैं या जिन्होंने अब तक किसी भी कारण से अपना आधार कार्ड नहीं बनवाया है, उन्हें छात्रवृत्ति का लाभ नहीं मिल पाएगा।

Aadhar Card

Aadhar Card



मंदसौर। विद्यार्थियों के लिए छात्रवृत्ति पाने के लिए आधार नंबर को अनिवार्य कर दिया गया है। जिनके पास आधार नंबर नहीं हैं या जिन्होंने अब तक किसी भी कारण से अपना आधार कार्ड नहीं बनवाया है, उन्हें छात्रवृत्ति का लाभ नहीं मिल पाएगा। इस संबंध में प्रमुख सचिव ने वीडियो कांफ्रेसिंग के माध्यम से संबंधित विभाग के अधिकारियों को आदेश दिए है। हालांकि लिखित आदेश अभी विभागों को प्राप्त नहीं हुए है।

 शासकीय स्कूलों में पढऩे वाले विद्यार्थियों को प्रोत्साहन स्वरूप छात्रवृत्ति प्रदान की जाती है। यह छात्रवृत्ति बीपीएल, अनुसूचित और पिछड़े वर्ग के बच्चों को दी जाती है। कॉलेजों और विश्वविद्यालयों के विद्यार्थियों को अब बिना आधार कार्ड फेलोशिप, छात्रवृत्ति और अन्य प्रकार की सब्सिडी नहीं मिलेगी। विभाग के अनुसार जिले के एससी-एसटी व पिछड़ा वर्गके करीब 12 हजार विद्यार्थियों को छात्रवृत्ति का लाभ शासन द्वारा दिया जाता है।

पहले प्रिंसिपल देते थे नकद राशि

पहले यह राशि बच्चों को स्कूल प्रिंसिपल की ओर से नकद दी जाती थी। लेकिन बाद में उसे बैंक के माध्यम से देनी शुरू की गई। अब नई व्यवस्था लागू की गई है। इसमें विद्यार्थियों को अपना आधार नंबर बैंक में देना होगा। मौखिक आदेश में कहा गया है कि विद्यार्थी छात्रवृत्ति के भुगतान के लिए आवेदन करते समय आवेदन में अपना आधार नम्बर अवश्य भरें और इस नंबर को बैंक खाते से लिंक करें।

विभाग को होगा फायदा

छात्रवृत्ति में आधार नंबर लागू करने से सरकार और विभाग को फायदा होगा। क्योंकि ऐसा करने पर वास्तविक संख्या में बच्चों को छात्रवृत्ति मिल सकेगी। इसके साथ ही राशि वितरण में पूरी तरह से पारदर्शिता भी आएगी। क्योंकि आधार नंबर से गड़बड़ी की घटनाओं पर अंकुश लग सकेगा। इसके साथ ही स्कूलों में नकदी दाखिलों पर भी रोक लगेगी। छात्र मनीष और गौरव का कहना है कि यह अच्छा कदम विभाग ने उठाया है। देखने में आता है कि कई बच्चे स्कूल में पढ़ते भी नहीं उन्हें भी छात्रवृत्ति जारी कर दी जाती है। आधार नंबर होने से अपात्र छात्र छात्रवृत्ति नहीं ले पाएंगे।

…तो नहीं मिलेगी छात्रवृत्ति

इस संबंध में आदिम जाति कल्याण विभाग के संयोजक आनंदराय सिन्हा ने कहा कि जिन अल्पसंख्यक विद्यार्थियों का बैंक खाता आधार नंबर से लिंक नहीं होगा उन्हें छात्रवृत्ति नहीं मिलेगी। इस संबंध में उच्चाधिकारियों से मौखिक आदेश प्राप्त हुए है। शासन से लिखित आदेश अभी प्राप्त नहीं हुआ है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो