scriptभीम ऐप के यूजर 1.6 करोड़ के पार, लगातार बढ़ रहा ऐप के जरिए लेनदेन | 1.6 crore downloads for BHIM app, increasing number of transaction | Patrika News

भीम ऐप के यूजर 1.6 करोड़ के पार, लगातार बढ़ रहा ऐप के जरिए लेनदेन

Published: Jul 25, 2017 11:59:00 am

Submitted by:

manish ranjan

मोबाइल के जरिए सरल, सुगम और तुरंत भुगतान के लिए सरकार द्वारा दिसंबर में लांच किया गया भीम (भारत इंटरफेस मनी ऐप) के  कुल डाउनलोड 1.6 करोड़ के पार पहुंच गया है। इसके साथ ही भीम ऐप के सक्रिय ग्राहकों की संख्या 40 लाख के पार हो गया है।

BHIM App

BHIM App

नई दिल्ली। मोबाइल के जरिए सरल, सुगम और तुरंत भुगतान के लिए सरकार द्वारा दिसंबर में लांच किया गया भीम (भारत इंटरफेस मनी ऐप) के कुल डाउनलोड 1.6 करोड़ के पार पहुंच गया है। इसके साथ ही भीम ऐप के सक्रिय ग्राहकों की संख्या 40 लाख के पार हो गया है। यह ऐप नशनल पेमेंट कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (एनपीसीआई) द्वारा लांच किया गया था। एनपीसीआई के प्रबंध निदेशक और सीईओ ए पी होता ने सोमवार को ये जानकारी दी।


लगातार बढ़ रहा है लेनदेन
ए पी होता ने बताया कि इस ऐप का नया वर्जन जल्द ही आने वाला है। आपको बता दें की भीम ऐप का मौजदा 1.3 वर्जन गूगल प्लेस्टोर और एप्पल स्टोर पर उपलब्ध हैं। भीम रेफरल योजना भी अभी परिचालन में हैं। इसका लक्ष्य भीम ऐप के उपयोग के लिए लोगों को प्रोत्साहित करना है।भीम ऐप के द्वारा होने वाले लेनदेन लगातार बढ़ रहें हैं।


एनपीसीआइ का काम भारत में रिटेल पेमेंट सिस्टम की देखभाल करना है। यह एक अंब्रेला ऑर्गेनाइजेशन है। भारतीय रिजर्व बैंक और भारतीय बैंक संघ के मार्गदर्शन और सर्पोट के साथ स्थापित किया गया है। सरकार लगातार भारत में कैशलेस इकोनॉमी को बढ़ावा देने की कोशिश में लगी हुई है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो