scriptनोटबंदी के बाद पहले 19 घंटों में बिक गया 15 टन सोना | 15 Tons Gold Sold in first 19 hours after Demonetization | Patrika News

नोटबंदी के बाद पहले 19 घंटों में बिक गया 15 टन सोना

Published: Dec 08, 2016 03:46:00 pm

इंडियन बुलियन एंड ज्वैलर्स एसोसिएशन के राष्ट्रीय सचिव से मिली जानकारी के मुताबिक इस दौरान सोने की बिक्री से ज्वैलर्स ने करीब 5 हजार करोड़ रुपए जुटाए…

Gold sale

Gold sale

नई दिल्ली. नोटबंदी के बाद सोने की बिक्री में जबर्दस्त उछाल देखने को मिला है। रिपोर्ट की मानें तो 8 और 9 नवंबर को देश में करीब 15 टन सोना बेचा गया, इनमें ज्वैलरी भी शामिल है। इंडियन बुलियन एंड ज्वैलर्स एसोसिएशन के राष्ट्रीय सचिव से मिली जानकारी के मुताबिक इस दौरान सोने की बिक्री से ज्वैलर्स ने करीब 5 हजार करोड़ रुपए जुटाए। 


इन राज्यों में सबसे ज्यादा बिक्री

बिक्री का यह आंकड़ा 8 नवंबर को हुई नोटबंदी की घोषणा के ठीक बाद से लेकर 9 नवंबर को 3 बजे तक का है। एसोसिएशन में देशभर के करीब 2500 ज्वैलर्स रजिस्टर्ड हैं। करीब आधी बिक्री दिल्ली, उत्तर प्रदेश और पंजाब में हुई। 

6 लाख ज्वैलर्स ने लिए पुराने नोट

एसोसिएशन ने दावा किया कि नोटबंदी की रात करीब छह लाख ज्वैलर्स ने पुराने नोट स्वीकार किए। एसोसिएशन ने सरकार से ऐसे ज्वैलर्स पर सख्त कार्रवाई की मांग की है। यह सामान्य बिक्री से करीब पांच गुना है। आमतौर पर हर साल भारत में 800 टन सोना बिकता है, हालांकि इस साल करीब 500 टन ही बिकने का अनुमान लगाया जा रहा है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो