scriptगिरते भाव से परेशान किसानों ने फ्री में बांटा प्याज, कलेक्टर को दिया गिफ्ट | Ratlam: Farmers Distributed Onion For Free In Protest As Onion Prices Crash To 50 Paise | Patrika News
Uncategorized

गिरते भाव से परेशान किसानों ने फ्री में बांटा प्याज, कलेक्टर को दिया गिफ्ट

प्याज के भाव की स्थिति यह हो गई है कि प्याज को रतलाम की मंडी में 20
पैसे प्रति किलो बेचा गया, प्याज की लागत भी नहीं निकल पाने से नाराज दो
किसानों ने विरोध स्वरूप दो ट्रॉलियों में भरा 70 क्विंटल प्याज फ्री बांट
दिया

May 03, 2016 / 10:12 am

Abhishek Tiwari

Onion Prices

Onion Prices

रतलाम। प्याज का उचित मूल्य नहीं मिलने से किसान परेशान है। इसके विरोध में किसानों ने कहीं 20 पैसे प्रति किलो के भाव से प्याज बेंचा तो कहीं विरोध स्वरुप फ्री में ही बांट दिया।

प्याज के भाव की स्थिति यह हो गई है कि प्याज को रतलाम की मंडी में 20 पैसे प्रति किलो बेचा गया। प्याज की लागत भी नहीं निकल पाने से नाराज दो किसानों ने विरोध स्वरूप दो ट्रॉलियों में भरा 70 क्विंटल प्याज फ्री बांट दिया। वे प्याज नीलामी के लिए लाए थे।




व्यापारियों के अनुसार अभी जो प्याज बिकने आ रहा है उसकी क्वालिटी भी काफी हल्की है। इसे लंबे समय तक संभालना संभव नहीं है। इस कारण किसान इसे कम दाम में बेचने को मजबूर हैं। किसान दो ट्रॉली लेकर दो बत्ती क्षेत्र में पहुंचे और लोगों को बुला-बुलाकर प्याज फ्री बांटा। थोड़ी ही देर में प्याज लेने वालों की भीड़ लग गई।

आधे घंटे में ही दो ट्रॉली प्याज खत्म हो गया। जिला पंचायत उपाध्यक्ष डीपी धाकड़ ने बताया सरकार किसानों को प्याज की फसल के लिए प्रोत्साहित कर रही है लेकिन मंडी में जिस भाव बिक रहा है, उससे लागत भी नहीं निकल रही है। प्याज उत्पादन की प्रति किलो औसत लागत 5 रुपए 40 पैसे आती है।

वहीं दूसरी तरफ विरोध का एक अनोखा अंदाज भी देखा गया। प्याज की बढ़ती कीमतों को लेकर राजनीतिक दल अनूठे तरीके से विरोध प्रदर्शन करते हैं। इसमें गिफ्ट के तौर पर प्याज देना भी शामिल हैं। लेकिन इस बार प्याज को लेकर नेताओं ने नहीं प्याज बेचने वालों ने ऐसा प्रदर्शन किया कि कलेक्टर भी मुस्कुराते हुए फोटो खिंचवाते हुए नजर आए।



यह घटना भी रतलाम की है जिसमे यहां किसानों के प्रतिनिधिमंडल ने कलेक्ट्रेट पहुंचकर कलेक्टर बी.चन्द्रशेखर से मुलाकात की और उन्हें पांच किलो प्याज सौंपकर विरोध दर्ज करवाया और प्याज का समर्थन मूल्य जारी करने की मांग की।

Home / Uncategorized / गिरते भाव से परेशान किसानों ने फ्री में बांटा प्याज, कलेक्टर को दिया गिफ्ट

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो