Patrika Hindi News

वित्त वर्ष के पहले दिन चौतरफा लिवाली से रिकॉर्ड स्तर पर पहुंचा शेयर बाजार

Updated: IST Sensex Nifty High Record
वित्त वर्ष के पहले दिन यानी सोमवार को चौतरफा लिवाली से रिकॉर्ड स्तर पर शेयर बाजार पहुंच गया है। सेंसेक्स और निफ्टी दोनों अपने रिकॉर्ड स्तर पहुंचकर बंद हुए।

मुंबई: एशियाई बाजारों से मिले सकारात्मक संकेतों के बीच लगभग सभी समूहों में हुई लिवाली से सोमवार को घरेलू शेयर बाजार झूम उठा। बाजार एक प्रतिशत तक चढ़कर नए रिकॉर्ड स्तर पर बंद हुए। सेंसेक्स 0.98 फीसदी यानी 289.72 अंक की छलांग लगाकर 29,910.22 अंक पर बंद हुआ, जो इसका अब तक का उच्चतम बंद स्तर है। इससे पहले इसका रिकॉर्ड बंद स्तर 29,681.77 अंक रहा था, जो 29 जनवरी 2015 को दर्ज किया गया था। निफ्टी 0.70 फीसदी यानी 64.10 अंक की तेजी के साथ 9,237.85 अंक पर बंद हुआ। यह इसका भी अब तक का रिकॉर्ड बंद भाव है। बाजार विश्लेषकों का कहना है कि विदेशों से मिले सकारात्मक रुख के अलावा रुपए के डॉलर के मुकाबले लगातार मजबूत होने के बावजूद रिजर्व बैंक के हस्तक्षेप नहीं करने से निवेशकों में संदेश गया है कि सरकार और आरबीआई संभवत: मजबूत रुपए के पक्ष में हैं।

BSE के 20 में 17 में तेजी
बीएसई के 20 में से 17 समूह हरे निशान में रहे। पूंजीगत वस्तुओं के समूह में करीब साढ़े तीन फीसदी और इंडस्ट्रीयल्स में दो प्रतिशत से अधिक की तेजी रही। सेंसेक्स की 30 में से 18 और नि टी की 51 में से 26 कंपनियां हरे निशान में रहीं। मार्च में विनिर्माण क्षेत्र में पांच महीने की सबसे तेज वृद्धि से भी निवेशकों की लिवाली को बल मिला। सेंसेक्स में एलएंडटी के शेयरों में सवा पांच प्रतिशत से ज्यादा की तेजी रही। डॉ. रेड्डीज लैब, आईसीआईसीआई बैंक, गेल और एचडीएफसी के शेयरों में 4.32 प्रतिशत तक की बढ़त रही। जियो प्राइम के पंजीकरण की अवधि बढ़ाने की घोषणा के बाद रिलायंस इंडस्ट्रीज के शेयर भी करीब चार फीसदी मजबूत हुए।

अपने विवाह के सपने को भारत मैट्रीमोनी पर साकार करे।- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन करे!
LIVE CRICKET SCORE

लेटेस्ट ख़बरें ई-मेल पर पाने के लिए सब्सक्राइब करें

Patrika.com

लेटेस्ट ख़बरें ई-मेल पर पाने के लिए सब्सक्राइब करें

Dus ka Dum
Ad Block is Banned Click here to refresh the page

???? ??????? ?? ??? ???? ????? ???