scriptइस सरकारी योजना में मिल रहा है PPF से भी ऊंचा ब्याज दर | Sukanya samridhi yojna is better than PPF in terms of returns | Patrika News
फाइनेंस

इस सरकारी योजना में मिल रहा है PPF से भी ऊंचा ब्याज दर

आम बजट में वित्त मंत्री अरूण जेटली ने इस स्कीम से होने वाली इनकम और मैच्योरिटी कर दिया है को टैक्स फ्री

Mar 02, 2015 / 09:22 am

अमनप्रीत कौर

Sukanya

Sukanya

नई दिल्ली। अगर आप अपने निवेश पर ज्यादा ब्याज दर कमाना चाहते हैं और सिक्योरिटी की भी इच्छा रखते हैं तो सुकन्या समृदि्ध योजना में पैसा डालिए। यही नहीं इस स्कीम से होने वाली आमदनी पर टैक्स भी नहीं चुकाना पड़ेगा। आम बजट में वित्त मंत्री अरूण जेटली ने इस स्कीम से होने वाली इनकम और मैच्योरिटी पर मिलने वाली रकम को टैक्स फ्री कर दिया है।

वैसे तो पीपीएफ से होने वाली आमदनी और मैच्योरिटी की रकम भी टैक्स फ्री होती है, लेकिन सुकन्या समृदि्ध योजना में पीपीएफ के मुकाबले ब्याज ज्यादा है, इसलिए अब इस स्कीम में पैसा लगाने पर पीपीएफ के मुकाबले बेहतर रिटर्न मिलेगा। इस स्कीम में कोई भी अभिभावक बच्ची के जन्म से लेकर उसके दस साल के होने तक बैंक अकाउंट खुलवा सकता है। एक परिवार के लिए अधिकतम दो बेटियों का अकाउंट खुलावाया जा सकता है। अकाउंट खुलवाने के लिए एक हजार रूपए की जमा राशि जरूरी है।

इस अकाउंट में एक वित्तीय वर्ष में न्यूनतम एक हजार और अधिकतम डेढ़ लाख रूपए जमा किए जा सकते हैं और इस पर 9.1 फसदी ब्याज दर मिलता है। यह ब्याज दर पीपीएफ से 0.35 फीसदी ज्यादा है। बेटी की उम्र 18 वर्ष होने पर जमा किया आधा पैसा निकाला जा सकता है और 21 साल उम्र होने पर पूरा पैसा निकाला जा सकता है। यह खाता बैंक के अलावा पोस्ट ऑफिस में भी खुलवाया जा सकता है। जहां पीपीएफ में केवल एक ही अकाउंट खुलवाया जा सकता है, इस स्कीम के तहत आप दो खाते खोल सकते हैं।

Home / Business / Finance / इस सरकारी योजना में मिल रहा है PPF से भी ऊंचा ब्याज दर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो