scriptमिसाल:प हले बीनती थी रद्दी, अब कमाती है करोड़ों रुपये | Inspiration: ex rag picker now earning in carors | Patrika News

मिसाल:प हले बीनती थी रद्दी, अब कमाती है करोड़ों रुपये

Published: Nov 19, 2015 03:12:00 pm

Submitted by:

barkha mishra

मंजुला वाघेला पहले सड़क पर रद्दी बीनने का काम किया
करती थी। उन्होने यह काम 1981 तक किया। इस काम से उन्हे रोज 5 रुपये मिल
जाया करते थे। लेकिन बरसात या और सर्दियों के मौसम में उन्हे वो भी नही मिल
पाते थे।

मंजुला वाघेला पहले सड़क पर रद्दी बीनने का काम किया करती थी। उन्होने यह काम 1981 तक किया। इस काम से उन्हे रोज 5 रुपये मिल जाया करते थे। लेकिन बरसात या और सर्दियों के मौसम में उन्हे वो भी नही मिल पाते थे।

लेकिन उनकी जिन्दगी में एक बडे बदलाव के साथ यह पांच रुपये की कमाई अब करोड़ो में हो गई है। 60 वर्षीय मंजुला वाघेला अब 400 सदस्यो वाली क्लीनर्स कोआॅपरेटिव ​चलाती है। जो अहमदाबाद में 45 संस्थाओं और सोसाई​टीज को अपनी सेवाऐं देती है। और अब इस समिति का टर्न ओवर करोड़ो में जा चुका है।

मंजुला वाघेला ईलाबेन भट्ट की सेल्फ एम्प्लॉयड वीमिंस असोसिएशन के संपर्क में आई। उनकी मदद से सफाई सेवा देने वाली ‘श्री सौन्दर्य सफाई उत्कर्ष सहकारी मंडली लिमिटेड’ का जन्म हुआ। संस्था बनने के बाद में इसमें सबसे पहले 40 महिलाओं ने काम करना शुरु किया।

अपने बीत दौर को याद करते हुए मंजुला ने बताया कि सबसे पहले नेशनल इंस्टिट्यूट ने हमें काम दिया। उसके बाद फिजिकल रिसर्च लैब ने हमारे यहां से 15 महिलाओं को हायर किया। हॉलांकि उन्हे अपनी संस्था का रजिस्ट्रेशन 5 साल का समय लग गया। क्योकि वो कोई चीज नही बल्कि सेवाऐं दे रही थी।

ragpickers

ट्रनिंग से गुजरने के बाद दिन पर दिन संस्था में और भी मजबूती आने लगी। इसके बाद उन्होने राष्ट्रिय संस्थाओ में सेवाऐं देने के ​अलावा अहमदाबाद की भी कई संस्थाओं में अपनी सफाई सेवा दी। यह संस्था वाईब्रेंट गुजरात सम्मिट की भी जिम्मेदारी संभाल चुकी है।

इस संस्था में मंजुला की ही तरह कई महिलाऐं है जो पहले कचरा बीना करती थी। लेकिन अब उनके हाथों में कचरे का मटमैले बैग की जगह पर आधुनिक सुविधाओं से परिपूर्ण् बैग्स मौजूद है। इन मशीनों में रोड क्लीनर, वैक्यूम क्लीनर, हाई जैट प्रैशर, माईक्रोफाईवर पोछें, और कारपेट साफ करने वाली मशीनें मौजूद है।

मंजुला अपनी इस सफलता के बारे में कहती है कि संस्था की 1 करोड़ का टर्न ओवर होना उनके लिए एक बड़ी सफलता है। लेकिन अब उनका अगला लक्ष्य अशिक्षित महिलाओं को टेक सेवी बनाना है। जिसे वो इ ट्रेडिंग को भी सही से कर सके।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो