Patrika Hindi News

अगर आप भी हैं डायबिटीज से परेशान तो करें ये योगा आसन, जल्द मिलेगा निजात

Updated: IST international yoga day
योगा एक फायदे अनेक

मेरठ. चौ. चरण सिंह विश्वविद्यालय में योग प्रशिक्षण का शिविर चल रहा है। सोमवार को योग गुरु स्वामी कर्मवीर महाराज ने योग का अभ्यास करते हुए स्वस्थ रहने के कई टिप्स दिए है। शिविर का उद्घाटन कुलपति प्रो. एनके तनेजा के साथ क्रीड़ा भारती के राष्ट्रीय महासचिव राज चौधरी, सिवालखास विधान सभा के विधायक जितेन्द्र सतवई और हस्तिनापुर के विधायक दिनेश खटिक ने किया।

कर्मवीर महाराज ने क्या-क्या दिए टिप्स

- कर्मवीर महाराज ने बताया कि सुबह प्राणायाम करने वाले को कभी मधुमेह की बीमारी नहीं हो सकती है। स्वामी कर्मवीर ने कहा कि आज पूरे विश्व में मधुमेह के रोगी बढ़ रहे हैं, मण्डूक आसान के साथ प्राणायाम करने वाले को मधुमेह जैसी बीमारी कभी नहीं हो सकती है। हरे धनिये का सेवन भी काफी उपयोगी होगा।

- शिविर में पांचवें दिन स्वामी कर्मवीर ने अलग-अलग आसनों का अभ्यास वृक्षासन, पशु विश्राम आसन, अर्ध चक्र कटि आसान, मृदु कपाल भांति, मृदु अनुलोम विलोम, खेचरी मुद्रा, कपोत उज्जयी, शलभ आसन, ताड़ आसन, मण्डूक आसन, हास्यासन कराया।

वहीं मेरठ के जिमखाना मैदान में योग विज्ञान संस्थान के शिविर के चौथे दिन स्मरण शक्ति बढ़ाने के उपाय बताए गए। सुनील सैन ने कहा कि उच्च रक्तचाप के रोगी कोणासान और उष्ट्रासन न करें। उत्तम सिंह ने कहा कि अनियमित दिनचर्या और मानसिक तनाव मधुमेह रोग का कारण है। भारतीय योग संस्थान के रवींद्र चौहान ने बताया कि 21 जून को कंकरखेड़ा इशिका फार्म हाउस में सुबह सवा पांच बजे निशुल्क योग शिविर का आयोजन होगा।

तनाव का स्थायी समाधान है योग

योगांजलि फाउंडेशन की ओर से विद्या नालेज पार्क में सात दिवसीय योग शिविर में योगाभ्यास कराया गया। इसमें योग प्रशिक्षक बबलू ठाकुर ने लोगों को योग का अभ्यास कराया। फाउंडेशन के अध्यक्ष अमित कुमार ने बताया कि 21 से 27 जून तक योग सप्ताह बनाया जाएगा।

अपने विवाह के सपने को भारत मैट्रीमोनी पर साकार करे।- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन करे!
LIVE CRICKET SCORE
Patrika.com

लेटेस्ट ख़बरें ई-मेल पर पाने के लिए सब्सक्राइब करें

Dus ka Dum
Ad Block is Banned Click here to refresh the page

???? ??????? ?? ??? ???? ????? ???