Patrika Hindi News
Bhoot desktop

Photo Icon प्रधानमंत्री की इस योजना से इंस्पायर होकर इन बच्चों ने गिनीज बुक में दर्ज कराया नाम

Updated: IST Meerut
प्रधानमंत्री की इस योजना के कारण बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड

मेरठ। मेरठ छावनी स्थित गुरु तेग बाहदुर पब्लिक स्कूल के सात छात्रों ने विश्व रिकार्ड बनाया है। 72 घंटे तक लगातार मैराथन पेंटिंग बना कर तोड़ा फा्रंस का रिकार्ड। 7 बच्चों ने इस पेंटिंग को बनाने में लगातार रात दिन जाकर 72 घंटे तक मेहनत की और उनकी मेहनत को सफल करने के लिए इस कॉलेज के प्रिंसिपल अध्यापक को सबसे बड़ी भूमिका निभाई है। उनके परिवार के लोगों ने और इन बच्चों का हौसला आफजाई किया। इतनी कम उम्र में इन बच्चों ने 72 घंटे लगातार मेहनत कर हिंदुस्तान का नाम रौशन किया।

Image may contain: 5 people, people standing

इन बच्चों की मेहनत रंग लाई और गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में हिंदुस्तान का नाम तो रौशन हो गया। साथ ही अपने स्कूल का भी नाम रौशन किया। बच्चों ने इस पेंटिंग के जरिए स्वच्छता अभियान का बड़ा ​संदेश दिया है। स्कूल के शिक्षकों का कहना है कि पीएम मोदी के स्वच्छता अभियान से इंस्पायर होकर ही इन्होंने पेंटिंग बनाई है।

Image may contain: 5 people, people standing

दरअसल पीएम के स्वच्छता से इंस्पायर होकर इस पेंटिंग को बच्चों ने बनाया क्योंकि जो सफाई अभियान पूरे हिंदुस्तान में चलाया गया और लोगों को इसके लिए जागरुक करवाया गया। इसी जागरूकता की वजह से इस पेंटिंग की टीम चुनी गई और सफाई अभियान को उन्होंने प्रमोट करते हुए लोगों को प्रेरित करने का काम किया।

Image may contain: one or more people and crowd

इन बच्चों का कहना है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जो कि हमारे देश के प्रधानमंत्री हैं। उन्होंने एक मुहिम चलाई, हालांकि कुछ लोगों ने इस मुहिम से कुछ सीख ली लेकिन जिन लोगों ने सीख नहीं ली उन लोगों के लिए एक संदेश है। जो लोग सफाई नहीं करते गंदगी फैलाते हैं। वह लोग सफाई करें अपने आसपास गंदगी ना होने दें और अपने आसपास जो हो सके तो सफाई करें।

इन बच्चों का कहना है कि लोगों ने घरों से निकलकर इस सफाई अभियान में मदद की। लेकिन कुछ लोगों ने इस अभियान को फेल भी किया है। इनका कहना है कि जहां पर एक बार लोगों ने सफाई कर दी, उस सफाई को बरकरार रखना भी हम लोगों की और आम लोगों की जिम्मेदारी बनती है। बस यही परेरणा लेकर हमने इस पेंटिंग के माध्यम से देने की कोशिश है।

यह भी पढ़े :
विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं? भारत मैट्रीमोनी में निःशुल्क रजिस्टर करें !
LIVE CRICKET SCORE
Patrika.com

लेटेस्ट ख़बरें ई-मेल पर पाने के लिए सब्सक्राइब करें

Dus ka Dum
Ad Block is Banned Click here to refresh the page

???? ??????? ?? ??? ???? ????? ???