scriptIS ज्वाइन करना चाहते थे 11 भारतीय, UAE सरकार की हिरासत में | 11 Indians wanting to join ISIS arrested by UAE government | Patrika News

IS ज्वाइन करना चाहते थे 11 भारतीय, UAE सरकार की हिरासत में

Published: Sep 04, 2015 09:51:00 am

यूएई सिक्योरिटी एजेंसियां दो भारतीय ग्रुप पर लगातार नजर रखे थीं, जो सोशल मीडिया पर आईएस को प्रमोट कर रहे थे

ISIS (Islamic State) terrorist killed

ISIS (Islamic State) terrorist killed

नई दिल्ली। आतंकी संगठन आईएसआईएस ज्वाइन करने की कोशिश करने और दूसरे को ऐसा करने में मदद करने के आरोप में यूएई में लगभग 11 भारतीयों को गिरफ्तार किया गया है। सभी पर यह भी आरोप है कि इन लोगों ने आतंकियों को फंडिंग में और दूसरी चीजों में मदद की। गौरतलब है कि इन्ही लोगों के साथ हिरासत में लिए गए केरल के दो लोगों को आईएसआईएस के प्रोपेगेंडा मटीरियल को सोशल मीडिया पर सर्कुलेट करने के कारण कुछ दिन पहले भारत डिपोर्ट किया गया था।
एक अंग्रेजी अखबार में छपी रिपोर्ट के मुताबिक यूएई की सिक्योरिटी एजेंसियां भारतीयों के दो ग्रुप पर नजर रखे थीं। यह दोनों ग्रुप अबू धाबी और दुबई में था। यह ग्रुप सोशल मीडिया पर आईएसआईएस से जुड़े कंटेंट को सर्कुलेट करता था। इन दोनों ग्रुप में पाकिस्तानी और बांग्लादेशी नागरिक भी शामिल थे। 
सिक्योरिटी एजेंसियों ने जिन 13 भारतीयों को हिरासत में लिया उनमें से आठ अबू धाबी जबकि बाकी पांच दुबई में थे। सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार यूएई के अफसरों को शक था कि ये सभी लोग आईएसआईएस ज्वाइन करने के लिए सीरिया जाने वाले थे। इसके अलावा वे संगठन के लिए पैसे जुटाने और अन्य मदज करना चाहते थे।
दो भारतीयों को डिपोर्ट करने के बाद यूएई सरकार ने अन्य 11 लोगों को हिरासत में लेने के बाद उनकी पहचान भारत से साझा नहीं की है। मिली जानकारी के अनुसार पहले यूएई सरकार जांच करेगी उसके बाद यह तय करेगी की इन लोगों को भारत डिपोर्ट किया जाएगा या नहीं। 
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो