script15 की उम्र में जिंदगी की जंग हार गया ‘रियल लाइफ ऑरो’ निहाल | 15 Year old Nihal died, he was real life auro of PAA movie | Patrika News

15 की उम्र में जिंदगी की जंग हार गया ‘रियल लाइफ ऑरो’ निहाल

Published: May 04, 2016 12:48:00 pm

दुर्लभ बीमारी प्रोजेरिया से लड़ रहा 15 साल का निहाल बिटला अपनी जिंदगी की जंग हार गया

nihal

nihal

मुंबई। दुर्लभ बीमारी प्रोजेरिया से लड़ रहा 15 साल का निहाल बिटला अपनी जिंदगी की जंग हार गया। सोमवार को उसकी दिल का दौरा पड़ने से मृत्यु हो गई। प्रोजेरिया के चलते वह 15 साल की उम्र में ही 70 वर्ष का दिखाई देने लगा था। गौरतलब है कि प्रोजेरिया बीमारी में मरीज की उम्र उसकी असल उम्र से ज्यादा तेज रफ्तार से बढ़ती है।

भारत का पहला प्रोजेरिया पीड़ित था निहाल
वर्ष 2010 में मुंबई के परेल में नेशनल इंस्टिट्यूट फॉर रीसर्च इन रीप्रडक्टिव हेल्थ ने निहाल का जीन टेस्ट किया था। रिजल्ट में निहाल को एक ऐसे दुर्लभ जेनेटिक डिसऑर्डर से ग्रस्त पाया गया जिसमें बच्चे की उम्र सामान्य गति से कई गुना तेज गति से बढ़ती है। इस बीमारी को ही प्रोजेरिया कहा जाता है। माना जाता है कि वह भारत का पहला प्रोजेरिया पीड़ित बालक था। निहाल ने अमरीका के बॉस्टन प्रोजेरिया रीसर्च फाउंडेशन (PRF) में दो महीने के क्लिनिकल ट्रायल में हिस्सा लिया।

भारत में हैं ऐसे 60 बच्चे
PRF के मुताबिक, पूरी दुनिया में प्रोजेरिया से करीब 200 बच्चे पीड़ित हैं, इनमें से 60 अकेले भारत में हैं। इनमें भी अधिकतर का अभी तक डॉयग्नॉस भी नहीं किया गया है। निहाल और उनके पिता श्रीनिवास कई जागरूकता अभियानों का भी हिस्सा रहे।

निहाल की मौत के बाद उसके पिता श्रीनिवास ने अपनी फेसबुक वॉल पर लिखा, ‘तुम हमारी यादों में जिंदा रहोगे।’ निहाल के पिता ने PRF को भी धन्यवाद देते हुए कहा कि PRF की बदौलत उनका बेटा ज्यादा दिन जी सका।

अमिताभ बच्चन की फिल्म पा थी निहाल पर आधारित
बताया जाता है कि अमिताभ बच्चन की फिल्म ‘पा’ निहाल के ही जीवन पर आधारित थी। इस फिल्म में अमिताभ ने प्रोजेरिया पीड़ित बच्चे का किरदार निभाया था। निहाल ने आमिर खान से भी प्रोजेरिया के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए PRF की मदद करने की अपील की थी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो