script158 पाकिस्तानी नागरिकों को भारतीय नागरिकता | 158 Pak Hindus get Indian citizenship 3733 Long Term Visa | Patrika News
विविध भारत

158 पाकिस्तानी नागरिकों को भारतीय नागरिकता

पाकिस्तान के 158 हिंदुओं को भारत की नागरिकता मिली और 3733 को दीर्घावधि वीजा

Jun 26, 2015 / 10:35 pm

भूप सिंह

Rajnath Singh

Rajnath Singh

नई दिल्ली। केंद्र सरकार द्वारा भारतीय नागरिकता हासिल करने के लिए नियमों में की गई ढिलाई के बाद अब तक 158 पाकिस्तानी नागरिकों को यहां की नागरिकता दी गई है। आधिकारिक प्रवक्ता ने बताया कि पाकिस्तानी नागरिकों के लिए दीर्घावधि वीजा की मंजूरी के लिए ऑनलाइन प्रक्रिया भी शुरू की गई है। प्रक्रिया में ढिलाई के बाद पिछले 10 महीनों के दौरान 3733 पाकिस्तानी नागरिकों को दीर्घावधि वीजा मंजूर किया गया है।

उन्होंंने बताया कि केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने गत वर्ष सितम्बर में नागरिकता और दीर्घावधि वीजा के लिए लंबित आवेदनों के निपटारे के लिए एक टॉस्क फोर्स का गठन किया था। यह टॉस्क फोर्स अब तक देश में विभिन्न स्थानों पर 26 विशेष शिविर लगा चुका है।

प्रवक्ता के मुताबिक पाकिस्तानी नागरिक दीर्घावधि वीजा के अपना ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। ऑनलाइन प्रक्रिया आगामी एक अगस्त प्रभावी होगी और तीन महीने की अवधि तक पहले वाली मैनुएल प्रक्रिया के तहत आवेदन लिए जाएंगे। इसके बाद केवल ऑनलाइन आवेदन ही स्वीकार किए जाएंगे।

Home / Miscellenous India / 158 पाकिस्तानी नागरिकों को भारतीय नागरिकता

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो