script1965 युद्ध: इंडिया गेट पर श्रद्धांजलि और जंतर-मंतर पर नारेबाजी | 1965 War: Tribute at India gate, agitation at Jantar-Mantar | Patrika News
विविध भारत

1965 युद्ध: इंडिया गेट पर श्रद्धांजलि और जंतर-मंतर पर नारेबाजी

पूर्व सैनिकों ने सरकार के खिलाफ नारेबाजी की, राष्ट्रपति प्रणव मुखर्जी ने इंडिया गेट पर अमर जवान ज्योति पर श्रद्धांजलि दी

Aug 28, 2015 / 02:51 pm

शक्ति सिंह

1965 war tribute

1965 war tribute

नई दिल्ली। 1965 भारत-पाकिस्तान युद्ध के 50 साल पूरे होने पर एक और जहां राष्ट्रपति शहीदों को श्रद्धांजलि दे रहे थे तो वहां से दो किलोमीटर दूर पूर्व सैनिक वन रैंक वन पेंशन की घोषणा न होने पर सरकार विरोधी नारे लगा रहे थे। राष्ट्रपति प्रणव मुखर्जी ने इंडिया गेट पर अमर जवान ज्योति पर श्रद्धांजलि दी। वहीं प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने ट्वीट कर श्रद्धांजलि दी। उन्होंने लिखा कि, 1965 युद्ध के 50 साल पूरे होने पर मैं युद्ध में मातृभूमि के लिए लड़ने वाले बहादुर सैनिकों को नमन करता हूं।


जंतर-मंतर पर नारे, इंडिया गेट पर श्रद्धांजलि
वहीं इंडिया गेट से दो किलोमीटर दूर जंतर मंतर पर पूर्व सैनिक, जिनमें 1965 की जंग लड़ने वाले सैनिक भी शामिल हैं, वन रैंक वन पेंशन लागू करने की मांग को लेकर अनशन पर बैठे हैं। विरोधस्वरूप पूर्व सैनिकों ने सरकार के खिलाफ नारेबाजी भी की। इधर, वन रैंक वन पेंशन को लागू करने को लेकर सरकार और सैनिकों के बीच सहमति नहीं बन पाई। सहमति न बनने के कारण पूर्व सैनिकों ने 1965 युद्ध को लेकर आयोजित कार्यक्रम में शामिल होने से इनकार कर दिया।


सातवें वेतन आयोग तक इंतजार नहीं
इस बारे में सेनाध्यक्ष जनरल दलबीर सिंह सुहाग और पूर्व सैनिकों के बीच चर्चा हुई लेकिन नतीजा सिफर रहा। इंडियन एक्स सर्विसमैन मूवमेंट के चेयरमैन रिटायर्ड मेजर जनरल सतबीर सिंह ने कहाकि हम सेनाध्यक्ष से मिले लेकिन आगे बढ़ने का रास्ता नहीं निकला। हम साल 2013-14 को बेस बनाने और एक अप्रैल 2014 से पेमेंट का भुगतान की मांग पर बने हुए हैं। वन रैंक वन पेंशन को सातवें वेतन आयोग के लिए छोड़ा जाना चाहिए और परिभाषा वही हो जो संसद ने स्वीकार की है।



सरकार 2011 को बेस बनाना चाहती है
सरकार तीन प्रतिशत सालाना वृद्धि के बजाय साल 2011 को बेस बनाना चाहती है। साथ ही चाहती है कि भुगतान एक अप्रैल 2015 से किया जाए, जिससे पूर्व सैनिक सहमत नहीं है। सरकार के सूत्रों का कहना है कि वन रैंक वन पेंशन को लेकर सरकार पूरी तरह से संकल्पित है और घोष्ाणा अंतिम चरण में है। इसी बीच शुक्रवार को दो और पूर्वसैनिकों को अस्पताल ले जाया गया। यह दोनों अनशन पर बैठे हुए थे और डॉक्टर की सलाह के बाद इन्हें आर्मी अस्पताल ले जाया गया।

Home / Miscellenous India / 1965 युद्ध: इंडिया गेट पर श्रद्धांजलि और जंतर-मंतर पर नारेबाजी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो