scriptएयर इंडिया के 30 पायलटों ने दिया इस्तीफा | 30 Air India Pilots resigned from job, Govt lost Rs 15 crores spent on their training | Patrika News

एयर इंडिया के 30 पायलटों ने दिया इस्तीफा

Published: Sep 03, 2015 08:48:00 am

एअर इंडिया में हड़कंप 2
ड्रीमलाइनर के पायलटों पर खर्चे थे 15 करोड़, अब दिया इस्तीफा

Air India

Air India

नई दिल्ली। वित्तीय संकट से जूझ रही एअर इंडिया के लिए नई मुश्किल खड़ी हो गई है। एक रिपोर्ट के अनुसार कंपनी के 120 में से 30 वरिष्ठ बोइंग 787 ड्रीमलाइनर पायलटों ने इस्तीफा दे दिया है। कंपनी में खलबली मच गई है। रिपोर्ट के अनुसार तीन साल पहले इन पायलटों के प्रशिक्षण में 15 करोड़ रूपए खर्च किए गए थे। ये पायलट बिना किसी सुरक्षा बॉन्ड और अनुबंधात्मक दायित्व के नौकरी छोड़ने के लिए स्वतंत्र थे। इन पायलटों ने भविष्य में दूसरी कंपनियों में बेहतर करिअर की संभावनओं को देखते हुए इस्तीफा दिया है। रिपोर्ट के मुताबिक इनमें से दो पायलटों ने 29 जुलाई को स्पाइस जेट को ज्वाइन कर लिया है।



4 हजार घंटे की उड़ान का अनुभव

इस्तीफा देने वाले पायलट सीनियर को-पायलट हैं और उन्हें 4 हजार घंटे की औसत उड़ान का अनुभव है।
रिपोर्ट में सूत्रों के हवाले से कहा गया है कि इन पायलटों के पास जितना अनुभव है उससे आधे के अनुभव में किसी भी निजी एयरलाइंस में कैप्टन बन सकते हैं।



दिक्कतों से बचने की तैयारियां शुरू

एअर इंडिया के पास ड्रीमलाइनर उड़ाने वाले लगभग 120 को-पायलट और कैप्टन हैं। इसमें से एक चौथाई के इस्तीफा देने से कंपनी को काफी दिक्कतें होंगी। कंपनी के एक अधिकारी ने बताया कि काम प्रभावित नहीं हो इसके लिए हम बचे हुए लोगों को जल्द ट्रेनिंग देकर तैयार करेंगे।

अब बॉन्ड भरने के बाद ही ट्रेनिंग

एअर इंडिया के प्रवक्ता ने कहा कि अब उन्हीं पायलटों को ट्रेनिंग दी जाएगी जो बॉन्ड भरने को राजी होंगे।


loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो