scriptपश्चिम बंगालः चार साल के बच्चे के पेट से निकला भ्रूण | 4 year boy got pregnant in west bengal | Patrika News

पश्चिम बंगालः चार साल के बच्चे के पेट से निकला भ्रूण

Published: Oct 06, 2015 01:06:00 pm

भ्रूण के हाथ, पैर, नाखून और सिर तक आंशिक रूप से हो चुके थे विकसित, डॉक्टरों ने कहा 5 लाख में एक होता है ऐसा मामला

Child Got Pregnant

Child Got Pregnant

कोलकाता। पश्चिम बंगाल के मिदनापुर जिले में एक चौंका देने वाला मामला सामने आया है। यहां एक चार साल के बच्चे के पेट से भ्रूण निकलने की घटना सामने आई है। डॉक्टरों के मुताबिक यह दुर्लभतम घटना है। डॉक्टरों ने कहा कै कि ऐसा मामला 6 लाख में एक ही देखने को मिलता है। हालांकि अब डॉक्टरों ने ऑपरेशन करके बच्चे के पेट से भ्रूण को निकाल दिया है और अब बच्चे की हालत सामान्य है।

इस बच्चे का इलाज कर रहे डॉ. शीर्षेंदु गिरि के अनुसार, बच्चे को पेट में अत्यधिक दर्द के कारण नर्सिंग होम में भर्ती कराया गया था। शुरू में संदेह था कि उसे कोई ट्यूमर हो सकता है, लेकिन अल्ट्रासोनोग्राफी और सीटी स्कैन जैसे परीक्षणों के बाद पता चला कि बच्चे के पेट में मृत भ्रूण था। गिरि के अनुसार, रविवार की रात ऑपरेशन कर मृत भ्रूण को बच्चे के पेट से निकाल दिया गया। सबसे अनोखी बात यह है कि भ्रूण के हाथ, पैर, नाखून और आंशिक रूप से सिर भी विकसित हो गए थे। बीनपुर नांतर्गत खरिकाबंद गांव का रहने वाला यह बच्चा अब ठीक है और डॉक्टरों की देखरेख में है।

डॉक्टर के अनुसार, जब गर्भावस्था की शुरूआत में जुड़वां शिशुओं में से एक गर्भनाल के माध्यम से दूसरे में प्रवेश कर जाता है तो दूसरे शिशु के लिए परजीवी की तरह हो जाता है और तब यह स्थिति बनती है। जन्म के बाद यह एक बच्चे के पेट में रह जाता है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो