script

नीरजा भनोट से जुड़ी 6 बातें जो आप नहीं जानते

Published: Feb 19, 2016 02:56:00 pm

नीरजा भनोट एक ऐसी भारतीय शख्सियत है जिसे भारत के साथ-साथ पाकिस्तान में भी आदर दिया जाता है

Neerja

Neerja

नीरजा भनोट एक ऐसी भारतीय शख्सियत है जिसे भारत के साथ-साथ पाकिस्तान में भी आदर दिया जाता है। उन्होंने वर्ष 1986 में कराची एयरपोर्ट से एक प्लेन के हाईजैक हो जाने बाद आतंकियों से लड़ते हुए 359 लोगों की जान बचाई थी। आइए जानते हैं उनके बारे में 10 दिलचस्प बातें…

(1) नीरजा का जन्म 7 सितंबर 1964 को चंडीगढ़ में हुआ था, तथा उनके बचपन का नाम “लाडो” था। नीरजा को बचपन से ही प्लेन में बैठने और आकाश में सैर करने की इच्छा थी। वह बचपन से ही एयरहॉस्टस बनना चाहती थी।

(2) नीरजा की वर्ष 1985 में शादी हो गई थी परन्तु उनके ससुराल द्वारा दहेज मांगे जाने पर उनकी शादी टूट गई और वह वापस अपने माता-पिता के घर रहने आ गई। इसके बाद उन्होंने दुबारा शादी नहीं की।

(3) एयरहॉस्टेस बनने के पहले नीरजा मॉडलिंग करती थी। वह कई नेशनल और इंटरनेशनल ब्रांडस जैसे बिनाका टूथपेस्ट, गोदरेज के विज्ञापनों में भी नजर आ चुकी थी। उन्होंने 1986 में एयर लाइन्स पैन एम को एयरहॉस्टेस के तौर पर ज्वॉइन की और अगले कुछ ही महीनों में उन्हें इस आतंकी दुर्घटना का सामना करना पड़ा।

(4) प्लेन को हाईजैक करने की घटना 5 सितंबर 1986 को हुई थी। उस दिन वह विमान में सीनियर पर्सर की ड्यूटी पर तैनात थी। उनके विमान को कराची में हाईजैक कर लिया गया। उस समय वह मात्र 22 वर्ष की थी।

(5) हाईजैक करने के बाद आतंकियों ने विमान में सवार लोगों को डराना-धमकाना शुरू कर दिया परन्तु नीरजा ने तुरंत ही इमरजेंसी गेट खोल दिया और लोगों को बाहर निकालने लग गई। उसी समय आतंकियों ने उन्हें सिर में गोली मार दी जिससे उनकी मौत हो गई।

(6) प्लेन में सवार 359 यात्रियों की जान बचाने के लिए भारत ने उन्हें सर्वोच्च नागरिक सम्मान अशोक चक्र प्रदान किया वहीं दूसरी तरफ पाकिस्तान ने भी उन्हें तमगा-ए-इन्सानियत पुरस्कार दिया।

ट्रेंडिंग वीडियो