scriptखाते में अचानक पहुंचे 9 लाख, रिश्तेदारों के अकाउंट में किए ट्रांसफर | 9 lakh rupees deposit in another account by bank mistake | Patrika News
विविध भारत

खाते में अचानक पहुंचे 9 लाख, रिश्तेदारों के अकाउंट में किए ट्रांसफर

अकाउंट में 9 लाख रुपए देख खाताधारक ने तुरंत इस राशि से दो लाख रुपए तो उधार खाते से खरीदे के सामान के चुकता कर

Nov 25, 2016 / 06:18 pm

युवराज सिंह

CASH DEPOSIT

CASH DEPOSIT

धर्मशाला। नोटबंदी के चलते केनरा बैंक धर्मशाला शाखा के एक खाताधारक के सेविंग अकाउंट में बैंक की गलती से जमा हुए 9 लाख रुपए जमा हो गए। अपने खाते में 9 लाख रूपए देख खाताधारक ने होशियारी के साथ सारे पैसे अलग-अलग खातों में ट्रांसफर कर दिए। बैंक की गलती से किसी अन्य खाताधारक की यह राशि एक मेडिकल स्टोर संचालक के खाते में जमा होगई थी। मामले का खुलासा तब हुआ जब असल खाताधारक के मोबाइल पर पैसा विड्राल करने का मैसेज आया।


जानकारी के मुताबिक धर्मशाला के एक मेडिकल स्टोर संचालक के खाते में अचानक 9 लाख रूपए आ गए। अकाउंट में 9 लाख रुपए देख खाताधारक ने तुरंत इस राशि से दो लाख रुपए तो उधार खाते से खरीदे के सामान के चुकता कर दिए। जबकि दो लाख रुपए उसने अपने दूसरे बैंक के अकाउंट में ट्रांसफर कर शेष बची पांच लाख रुपए की राशि अपने निकटतम परिजनों के खाते में ट्रांसफर कर दी।

केनरा बैंक की धर्मशाला शाखा की गलती उस समय पकड़ में आई जब जिस खाताधारक के अकाउंट में पैसे जमा होने थे उस ग्राहक के मोबाइल पर 9 लाख रुपए विड्रा करने का एसएमएस उसे बैंक की आईआरवीएस सिस्टम के माध्यम से प्राप्त हुआ। खाताधारक ने एसएमएस मिलने के बाद तुरंत इसकी सूचना बैंक प्रबंधन को दी।

बैंक प्रबंधन ने जब ऑनलाइन हुई इस गलत ट्रांजेक्शन को ट्रेस करना शुरू किया तो ये धर्मशाला के ही एक अन्य खाताधारक के खाते में जमा हुई राशि निकली।बैंक प्रबंधन ने तुरंत मेडिकल स्टोर के संचालक को खाताधारक को बैंक बुला कर 9 लाख रुपए की राशि को लौटाने के लिए कहा जो कि बैंक की तकनीकी गलतियों के कारण उसके खाते में जमा हो गई थी।


बैंक की गड़बड़ी पर पहले तो मेडिकल स्टोर मालिक इस राशि को वापस लौटाने को तैयार ही नहीं था। लेकिन बैंक मैनेजर द्वारा पुलिस में मामला दर्ज करावाने पर मेडिकल स्टोर मालिक ने पैसा लौटाने की हामी भर दी।

Home / Miscellenous India / खाते में अचानक पहुंचे 9 लाख, रिश्तेदारों के अकाउंट में किए ट्रांसफर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो