scriptरेल यात्रा करने वाले Senior Citizen के लिए जरूरी खबर, होने जा रहा है बड़ा बदलाव… | aadhar card number will be mandatory for railway booking | Patrika News

रेल यात्रा करने वाले Senior Citizen के लिए जरूरी खबर, होने जा रहा है बड़ा बदलाव…

Published: Dec 06, 2016 09:44:00 am

Submitted by:

अब रेलवे टिकट बुक करवाने के लिए वरिष्ठ नागरिकों को अपना आधार कार्ड नंबर देना जरूरी होगा

indian railway

indian railway

नई दिल्ली। अब रेलवे टिकट बुक करवाने के लिए वरिष्ठ नागरिकों को अपना आधार कार्ड नंबर देना जरूरी होगा। अपना आधार कार्ड नंबर दिए बगैर वरिष्ठजनों को रेल टिकट पर किसी तरह की छूट नहीं मिलेगी।

आधार कार्ड नंबर के बिना वरिष्ठजनों को नहीं मिलेगी छूट

रेलवे के एक अधिकारी ने बताया कि सीनियर सिटीजन के लिए रेलवे टिकट और आरक्षण के लिए अप्रेल 2017 से आधार कार्ड को लिंक करवाना अनिवार्य हो जाएगा। अप्रेल 2017 से काउंटर से बुक होने वाले रेलवे टिकट और ई टिकट दोनों में आधार कार्ड को लिंक करवाना जरूरी होगा। रेलवे ने आधार बेस्ड टिकटिंग सिस्टम को दो चरणों में लागू करने का फैसला किया है। 1 जनवरी 2017 से लेकर मार्च 2017 तक वरिष्ठ नागरिकों के लिए आधार कार्ड नंबर देना वैकल्पिक होगा। इस दौरान जो वरिष्ठ नागरिक अपना आधार कार्ड नंबर देंगे सिर्फ उन्ही को कीमत में छूट मिलेगी।

1 अप्रेल से अनिवार्य हो जाएगा आधार कार्ड लिंक करवाना

वहीं 1 अप्रेल से रेलवे टिकट बुकिंग के लिए आधार कार्ड नंबर देना अनिवार्य हो जाएगा। आधार कार्ड के माध्यम से वरिष्ठ नागरिकों के अग्रिम सत्यापन के लिए इन्हे आईआरसीटीसी की ओर से 1 दिसंबर से ही जानकारी उपलब्ध कराई जा रही है। ऑनलाइन टिकटिंग में यूनिक आईडी नंबर देने के लिए नोटिस भी जारी कर दिया गया है। रेलवे के अधिकारियों के अनुसार इस कदम से फर्जी नामों से टिकट बुक कराने वाले दलालों और अनाधिकृत एजेंटों से छुटकारा मिल सकेगा। ये दलाल फर्जी नाम से टिकट बुक करवाकर उसे फिर ज्यादा कीमत पर बेचते हैं जिससे जरूरतमंद लोगों को परेशानी उठानी पड़ती है। 
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो