scriptकाजीरंगा में भारी बारिश के कारण गैंडों की जान पर संकट | Abnormally heavy rains in kaziranga national park | Patrika News

काजीरंगा में भारी बारिश के कारण गैंडों की जान पर संकट

Published: Apr 28, 2015 11:52:00 am

अप्रैल
में आई बेमौसम बारिश के कारण काजीरंगा नेशनल पार्क में जीवन उथल पुथल हो गया है

kaziranga national park

kaziranga national park

नई दिल्ली। अप्रैल में आई बेमौसम बारिश के कारण काजीरंगा नेशनल पार्क में जीवन उथल पुथल हो गया है। इस तेज बारिश के कारण पार्क के सभी निचले इलाकों में भारी बाढ़ आ गई है। जिसके चलते विलुप्त होने की कगार पर खड़े एक सींग वाले गैंडों को मजबूरन अपने इलाकों को छोड़कर ऊंचे स्थलों का रूख करना पड़ा है।

पार्क के डायरेक्टर एमके यादव ने कहा, “हमे अप्रैल में असामान्य रूप से भारी बारिश देखी है। पिछले कुछ दिनों में ज्यादातर निचले इलाके बाढ़ की चपेट में है और काजीरंगा से होकर बहने वाली नदियां भी उफान पर हैं। इसकी वजह से जानवरों को मजबूरन ऊंचे इलाकों की तरफ जाना पड़ा, जहां उनका अवैध शिकार होने की आशंका बढ़ गई हैं।” आपको बता दें कि शिकारियों ने इस साल अब तक नौ एक सींग गैंडों को मार दिया है। जोकि 2014 में मारे गए 27 गैंडों के मुकाबले एक बड़ी संख्या है। वहीं 2013 में भी काजीरंगा में शिकारियों ने 27 एक सींग वाले गैंडे मार दिए थे।

यादव ने कहा, “हमने उन इलाकों में गश्त तेज कर दी है, जहां जानवरों ने आश्रय लिया हुआ है। अचानक से आई बाढ़ के कारण जानवर ऊंचे इलाकों में फंसे रह सकते हैं और यहां उन्हें चारा भी नहीं मिल सकेगा।” गौरतलब है कि साल 2012 में आई बाढ़ के चलते काजीरंगा पार्क ने अपने तकरीबन 600 जानवर खो दिए थे, जिनमें 14 गैंडे शामिल थे। वहीं सबसे बुरे हालात 1998 में पैदा हुए थे, जब पार्क ने 1020 से ज्यादा जानवर खो दिए थे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो