scriptबिहार में मैगी के बाद 6 और ब्रांड के नूडल्स, पास्ता की बिक्री पर बैन | After Maggi, Bihar bans noodles and pasta of 6 more brands | Patrika News

बिहार में मैगी के बाद 6 और ब्रांड के नूडल्स, पास्ता की बिक्री पर बैन

Published: Aug 01, 2015 10:16:00 pm

प्रयोगशाला से रिपोर्ट मिलने के बाद बिहार सरकार ने राज्य में एक माह के लिए नूडल्स और पास्ता की बिक्री पर प्रतिबंध लगा दिया है

Maggi

Maggi

पटना। बिहार सरकार ने राज्य में मैगी के बाद अब छह अन्य ब्रांड के नूडल्स और पास्ता में भी जहरीला तत्व पाए जाने के बाद उनकी ब्रिकी पर एक माह के लिए प्रतिबंध लगा दिया है। राज्य के खाद्य संरक्षा आयुक्त आनंद किशोर ने शनिवार को संवाददाता सम्मेलन में बताया कि बिहार सरकार ने बाजार में उपलब्ध सभी ब्रांड के नूडल्स और पास्ता को प्रयोगशाला में जांच के लिए भेजा था जिसमें यह पाया गया कि उनमें मानक सीमा से अधिक लेड की मात्रा के साथ-साथ मोनो सोडियम ग्लूकोमेट (एमएसजी) मौजूद है।

उन्होंने बताया कि सीमा से अधिक लेड और एमएसजी के रहने से नूडल्स खाना स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है। किशोर ने कहा कि प्रयोगशाला से रिपोर्ट मिलने के बाद बिहार सरकार ने राज्य में एक माह के लिए नूडल्स और पास्ता की बिक्री पर प्रतिबंध लगा दिया है।

उन्होंने कहा कि इस अवधि में नूडल्स के प्रचार-प्रसार पर भी प्रतिबंध लगा रहेगा और सभी कम्पनियों को आदेश दिया गया है कि वे बाजार से अपने उत्पाद को वापस ले लें।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो