scriptकश्मीर में बढ़ते तनाव से फ्लाइट्स में 17 फीसदी की कमी  | Airline companies cut down flights as visitors not coming in kashmir under curfew | Patrika News
विविध भारत

कश्मीर में बढ़ते तनाव से फ्लाइट्स में 17 फीसदी की कमी 

अातंकी बुरहान वानी की मौत के बाद से हालात लगातार हो रहे खराब। सैलानी नहीं अा रहे घाटी। 

Aug 27, 2016 / 09:08 am

रोहित पंवार

Kashmir Unrest Flights

Kashmir Unrest Flights

श्रीनगर. जम्मू-कश्मीर में पिछले 50 दिनों से जारी अशांति का असर पर्यटन पर पड़ा है। जहां पहले बड़ी संख्या में सैलानी आते थे और रोजाना 80 से ज्यादा फ्लाइट्स घाटी के लिए उड़ान भरती थीं तो अब इनकी संख्या में तेजी से गिरावट आई है। एयरलाइंस कंपनियों ने अपनी फ्लाइट्स में 17 फीसदी तक की कटौती कर दी है। 

टिकट के दाम भी घटे

यही नहीं, टिकट की कीमतें भी 30 से 50 फीसदी तक कम हो गई हैं। एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया (एएआई) के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि हर साल इन दिनों रोजाना 84 डोमेस्टिक फ्लाइट्स उड़ान भरती थीं। इस साल इनकी संख्या कम हुई है। अब करीब 70 फ्लाइट्स ही देश के अन्य हिस्सों से कश्मीर के लिए उड़ान भर रही हैं। उन्होंने बताया कि उड़ानें लगातार रद्द हो रही हैं। अधिकारी का कहना है कि अगर हालात नहीं बदले तो रद्द होने वाली उड़ानों की संख्या बढ़ती चली जाएगी। बता दें कि छह एयरलाइंस कंपनियों की फ्लाइट्स श्रीनगर तक उड़ान भरती रही हैं। अब विरोध प्रदर्शन के कारण इनमें से चार कंपनियां ने अपनी उड़ान में भारी कटौती की है।

इंडिगो एयरलाइन ने 50 फीसदी की कमी की 

डोमेस्टिक फ्लाइट्स में पहले स्थान पर इंडियो एयरलाइन कंपनी है। देश के विभिन्न हिस्सों से श्रीनगर और श्रीनगर से अन्य जगहों के लिए इसकी अधिक फ्लाइट्स हैं लेकिन कफ्र्यू को देखते हुए कंपनी ने उड़ान में 50 फीसदी की कमी की है। वहीं अन्य कंपनी स्पाइस जेट श्रीनगर से दिल्ली, जम्मू, अमृतसर और चंडीगढ़ के लिए सेवा देती है। कंपनी के प्रवक्ता ने बताया कि घाटी की खराब स्थिति को देखते हुए चंडीगढ़ से श्रीनगर की उड़ान फिलहाल रद्द की हुई है। गो एयर कंपनी की जहां पहले दिल्ली से श्रीनगर के लिए छह फ्लाइट्स थीं, वो अब सिमटकर चार रह गई हैं। इसमें मुंबई से श्रीनगर की सीधी फ्लाइट की सेवा जारी रखी गई है। हालांकि इन तमाम कंपनियों में सरकारी एयरलाइन कंपनी एयर इंडिया ने कोई कमी नहीं की है। उसकी दिल्ली से श्रीनगर के बीच दो फ्लाइट्स हैं। इनका रूट जम्मू होते हुए है। कंपनी ने सेवा जारी रखी हुई है। जेट एयरवेज ने भी घाटी के लिए उड़ान रद्द नहीं की। 

Home / Miscellenous India / कश्मीर में बढ़ते तनाव से फ्लाइट्स में 17 फीसदी की कमी 

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो