scriptराष्ट्र गान पर सुप्रीम कोर्ट के आदेश का पालन करें राज्य : गृह मंत्रालय | All states should follow SC order on national anthem : Home Ministry | Patrika News

राष्ट्र गान पर सुप्रीम कोर्ट के आदेश का पालन करें राज्य : गृह मंत्रालय

Published: Dec 19, 2016 10:07:00 pm

मंत्रालय ने राज्यों के मुख्य सचिवों और केन्द्र शासित प्रदेशों के प्रशासकों को लिखे पत्र में कहा है कि वे गत 30 नवम्बर के कोर्ट के एक मामले में राष्ट्र गान के संबंध में दिए गए आदेश का पूरी तरह पालन कराएं

National Anthem

National Anthem

नई दिल्ली। केन्द्रीय गृह मंत्रालय ने सभी राज्यों और केन्द्र शासित प्रदेशों को पत्र लिखकर उनसे राष्ट्र गान के संबंध में गत 30 नवम्बर के सुप्रीम कोर्टै के आदेश का पालन कराने और इसके उल्लंघन के मामलों में जरूरी कार्रवाई करने को कहा है। मंत्रालय ने राज्यों के मुख्य सचिवों और केन्द्र शासित प्रदेशों के प्रशासकों को लिखे पत्र में कहा है कि वे गत 30 नवम्बर के कोर्ट के एक मामले में राष्ट्र गान के संबंध में दिए गए आदेश का पूरी तरह पालन कराएं।

इस आदेश में कहा गया है कि सभी सिनेमा हालों में फिल्म दिखाने से पहले राष्ट्र गान की धुन बजाई जाएगी और इस दौरान हाल में मौजूद सभी व्यक्तियों के लिए इसके सम्मान में खड़ा होना अनिवार्य है। धुन बजाए जाने के समय हाल के पर्दे पर राष्ट्र ध्वज दिखाया जाएगा। राष्ट्र गान बजाए जाने से पहले हाल के दरवाजे बंद कर दिए जाएंगे जिससे कि राष्ट्र गान के दौरान किसी तरह का व्यवधान पैदा न हो।

आदेश में यह भी कहा गया है कि राष्ट्र गान बजाए जाने के इस कार्यक्रम से किसी तरह का प्रत्यक्ष या परोक्ष व्यावसायिक लाभ नहीं लिया जाएगा। राष्ट्र गान का किसी भी तरह का मंचन नहीं होगा और यह किसी शो का हिस्सा भी नहीं होगा। राष्ट्र गान या उसके अंश किसी भी वस्तु पर नहीं छापे जाएंगे।

सिनेमा हॉल में राष्ट्रगान का अपमान करने पर फिल्म समीक्षक की पिटाई
चेन्नई। सिनेमाघरों में फिल्म शुरू होने से पहले राष्ट्रगान को लेकर शनिवार को चेन्नई में तनाव फैल गया। खबर है कि करीब 20 लोगों के समूह ने एक युवक व दो छात्राओं के साथ राष्ट्रगान का अपमान करने को लेकर मारपीट कर दी। आरोप है कि ये लोग फिल्म से पहले शुरू हुए राष्ट्रगान के दौरान सेल्फी ले रहे थे। बताया गया कि फिल्म चेन्नई-28-।। की स्क्रीनिंग से पहले राष्ट्रगान में ये तीन लोग खड़े नहीं हुए थे। अशोक नगर स्थित काशी थिअटर में सुबह साढ़े ग्यारह बजे वाले शो में जैसे ही फिल्म के बीच इंटरवल हुआ, हॉल में ही हाथापाई शुरू हो गई।

खड़े नहीं हुए थे तीनों
बताया गया कि फिल्म की स्क्रीनिंग से पहले राष्ट्रगान में ये तीन लोग खड़े नहीं हुए थे। अशोक नगर स्थित काशी थिअटर में सुबह साढ़े ग्यारह बजे वाले शो में जैसे ही फिल्म के बीच इंटरवल हुआ, हॉल में ही हाथापाई शुरू हो गई। पहले समूह के साथ उक्त लोगों की तीखी बहस भी हुई। कुछ चश्मदीदों ने बताया कि राष्ट्रगान के दौरान करीब 9 लोग अपनी सीट पर बैठे रहे।

इंटरवल में हुई हाथापाई
इंटरवल के दौरान विजय कुमार ने फ्रीलांस फिल्म समीक्षक विजी को खींच लिया और पूछा कि वह राष्ट्रगान के दौरान क्यों नहीं खड़े हुए थे। बहस बढ़ी तो करीब 20 लोगों ने दो छात्राओं समेत विजी पर धावा बोल दिया। लॉ की छात्रा श्रीला ने बताया कि हमारा उत्पीडन किया गया, जबकि हमारा इरादा किसी भी तरह के अपमान का नहीं था। उन लोगों ने हमें जान से मारने की धमकी भी दी। सिविल सर्विसेज की तैयारी कर रहे विजय कुमार ने कहा कि जब राष्ट्रगान बज रहा था तो वे सेल्फी ले रहे थे, जिसका हममें से कई लोगों ने समर्थन नहीं किया।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो